बिजली चोरी मामले में छापेमारी कर पावरकॉम ने ठोका 52.82 लाख जुर्माना

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 07:56 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): बिजली चोरी के मामले में अभी तक पावरकॉम की तरफ से ज्यादातर मामलों में उपभोक्ताओं पर नगद जुर्माना लगाया जाता था लेकिन अब पावरकॉम बिजली चोरी मामलों में जुर्माने के साथ एफ.आई.आर.दर्ज करने का मन बना लिया है। पंजाब स्टेट पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्टर डॉ.ए.वेणु प्रसाद व डायरैक्टर (डिस्ट्रीब्यूशन)डी.पी.एस.ग्रेवाल की तरफ से जारी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के अधीन आज शनिवार को दोआबा रीजन में बिजली चोरी मामले में उपभोक्ताओं पर 52 लाख 82 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। पावरकॉम नार्थ जोन के चीफ इंजीनियर जैनइंद्र दानिया ने बताया कि बिजली चोरी मामले में पकड़े गए उपभोक्ताओं पर पावरकॉम के विशेष थाने में अब एफ.आई.आर.भी दर्ज किया जाएगा।

पावरकॉम की विभिन्न टीमों ने एकसाथ दोआबा रीजन में की छापेमारी 
पावरकॉम के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्टर डॉ.ए वेणु प्रसाद की तरफ से जारी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के तहत बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ शनिवार को दोआबा रीजन के चारो जिले होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला व नवांशहर जिले में छापेमारी अभियान चला चोरी के कई केस पकड़े। पावरकॉम की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार जालंधर, कपूरथला, होशियारपुर व शहीद भगत सिंह के विभिन्न क्षेत्रों में डिप्टी चीफ इंजीनियर हरजिंदर सिंह बांसल, इंजीनियर इंद्रपाल सिंह, इंजीनियर पी.एस. खांबा व इंजीनियर देस राज बंगड़ के नेतृत्व में कार्रवाई की गई।

दोआबा रीजन में शानिवार को बिजली चोरी के 157 केस पकड़े  
पावरकॉम की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को दोआबा रीजन में पड़ते चारो सर्कल में पावरकॉम की टीम ने कुल मिलाकर बिजली चोरी के मामलों में कुल 157 उपभोक्ताओं पर 52 लाख 82 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। पावरकॉम ने नवांशहर (शहीद भगत सिंह नगर) में 787 उपभोक्ताओं के बिजली मीटर चेक किए गए। यहां 18 केस चोरी, 50 केस अधिक लोड व 18 केस अनधिकृत बिजली उपयोग के पड़े गए। इन उपभोक्ताओं पर 8.28 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसी तरह जालंधर के विभिन्न क्षेत्रों में 1654 बिजली के मीटर चेक किए गए और बिजली चोरी के 47 केस पकड़े गए, 30 केस अधिक लोड व 5 केस बिजली के अनधिकृत प्रयोग मिले। इन मामलों में उपभोक्ताओं पर 15.78 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। कपूरथला के विभिन्न क्षेत्रों के 1930 उपभोक्ताओं के बिजली मीटर चेक किए गए। इसमें 67 केस चोरी, 28 अधिक लोड व 22 अनधिकृत बिजली उपयोग के केस पकड़े गए। इन उपभोक्ताओं पर 16.33 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसी तरह होशियारपुर में 2142 उपभोक्ताओं के बिजली मीटर चेक किए गए। यहां 25 केस चोरी व 153 केस अधिक लोड व 18 केस अनधिकृत बिजली उपयोग के पकड़े गए। उपभोक्ताओं पर 12.43 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बिजली चोरों व डिफॉल्टरों पर पावरकॉम करने जा रही है सख्त कार्रवाई: चीफ इंजीनियर
संपर्क करने पर पावरकॉम नॉर्थ जोन के चीफ इंजीनियर जैनइंद्र दानिया ने कहा कि दोआबा रीजन के विभिन्न क्षेत्रों में पॉवरकाम की टीमों में दबिश करते हुए बिजली के मीटर चेक किए गए। कई उपभोक्ता बिजली चोरी में पकड़े गए है। इन पर लाखों रुपये की पेनाल्टी लगाई गई है। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली एक्ट के तहत एफ.आई.आर.दर्ज करवाई जा रही है। इसके साथ ही पावरकॉम बिजली बिल मामले में डिफॉल्टरों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News