डिमांड-सप्लाई में बड़ा अंतर, किसानों को बिजली देने में पावरकॉम के छूटे पसीने

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 10:17 AM (IST)

जालंधर (ब्यूरो): पंजाब में बिजली की डिमांड व सप्लाई में बड़ा अंतर होने के कारण कई कैटागरियों पर पावरकट लगाने पड़ रहे हैं। पैडी सीजन में बिजली की अधिक मांग के दिन भी शुरू होने वाले हैं जो पावरकॉम के लिए सबसे कठिन समय रहता है। इसका असर इंडस्ट्री सहित विभिन्न कैटागरियों पर भी देखने को मिलेगा। पैडी सीजन में बिजली सप्लाई देने के लिए विभाग ने जो योजना बनाई है, उसका विरोध किसानों ने शुरू कर दिया है और वह तय समय से देरी से बिजली देने का आरोप लगाते हुए जल्द सप्लाई देने की मांग रख रहे हैं।

विभागीय योजना के अनुसार पैडी सीजन में किसानों को 8-8 घंटे के 3 स्लैब में सप्लाई दी जाएगी व 24 घंटे में एक इलाके में 8 घंटे सप्लाई होगी। इस क्रम में 18 मई से पंजाब के सभी किसानों को नर्सरी (पौधों) के लिए सप्लाई मिलेगी जबकि पैडी के लिए पानी की निरंतर सप्लाई से पहले केवल धान की बुआई के लिए 20 मई का समय तय हुआ है।

वहीं 8-8 घंटे की बिजली सप्लाई के लिए विभाग ने एरिया के अनुसार 4 तिथियां निर्धारित की हैं। 18 जून से tसंगरूर, बरनाला, मालेरकोटला, लुधियाना, पटियाला, श्री फतेहगढ़ साहिब के जिलों को सप्लाई दी जाएगी। 22 जून से बठिंडा, मानसा, मोगा, फरीदकोट, फिरोजपुर, फाजिल्का को पानी मिलने लगेगा। 24 जून से मोहाली, रोपड़, शहीद भगत सिंह नगर, जालंधर, कपूरथला, श्री मुक्तसर साहिब जिलों और सबसे अंत में 26 जून से गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, अमृतसर व तरनतारन जिलों की बारी आएगी।

पिछले दिनों सैंट्रल पूल से बिजली खरीदने के बावजूद 900 मैगावाट का अंतर दर्ज हो चुका है। पैडी सीजन में पंजाब को सैंट्रल पूल से डिमांड के अनुसार बिजली मिल पाएगी या नहीं, यह आने वाले दिनों में देखने योग्य होगा।

2000 मैगावाट बढ़ौतरी ने बढ़ाई विभाग की चिंता
अप्रैल में बिजली की डिमांड ने पुराने रिकार्ड तोड़ दिए जिसके चलते विभाग को घरेलू उपभोक्ताओं पर बिजली कट लगाने पड़े। पिछले दिनों में बिजली की मांग में 2000 मैगावाट की बढ़ौतरी दर्ज हुई जिसका अनुमान भी नहीं लगाया गया था। बढ़ती मांग के लिए विभाग पूरी तरह तैयार नहीं है। इसके लिए बाहर से बिजली खरीदकर काम चलाना पड़ेगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News