सी.एम. चन्नी के ऐलान के बावजूद पावरकॉम ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 08:52 PM (IST)

पटियाला (परमीत): पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की तरफ से बिजली खपतकारों के लिए बिजली दरों में 3 रुपए प्रति यूनिट की कटौती करने का ऐलान किए को 22 दिन निकलने के बाद भी बिजली खपतकारों को सस्ती बिजली नहीं मिल रही और खपतकारों के बिल पुरानी दरों मुताबिक ही आ रहे हैं।

पंजाब राज्य बिजली निगम लिमटिड (पावरकाम) की तरफ से इस मामले में नोटीफिकेशन न जारी हो सकने के कारण बिजली खपतकारों की बिलिंग पुरानी दरों मुताबिक ही हो रही है। मुख्यमंत्री चन्नी की तरफ से किए ऐलान मुताबिक 7 किलोवाट तक बिजली भार वाले घरेलू खपतकारों के लिए बिजली दरों में 3 रुपए प्रति कटौती किए जाने का ऐलान किया गया था। इस कटौती के साथ पंजाब सरकार पर 3316 करोड़ रुपए का बोझ पड़ना है। बिजली दर में कटौती का ऐलान करते समय मुख्यमंत्री चन्नी ने दावा किया था कि इस फैसले से 69 लाख खपतकारों को लाभ मिलेगा, के ऐलान मुताबिक पहली 100 यूनिट के लिए बिजली दरों पहले के 4.19 रुपए प्रति यूनिट की जगह सिर्फ 1.19 पैसे तय की गई थीं,  100 -300 के लिए 7 रुपए की जगह 4 रुपए और इसी तरह से अधिक वाली दरों के लिए भी बिजली दर में 3 रुपए प्रति यूनिट कटौती की गई थी।

पावरकाम के सूत्रों मुताबिक बिजली मुलाजिमों की तरफ से की गई हड़ताल कारण इस समय पर पावरकाम का हैडआफिस तकरीबन खाली पड़ा है जिसके साथ काम ठप्प हो गए हैं। बाकी रहती कसर हैडआफिस के आधिकारियों को ग्रिडों में तैनात करने से निकल गई है क्योंकि हड़ताल कारण ग्रिडों से सप्लाई प्रभावित होने का ख़तरा बन गया है। इस मामले में जब चीफ़ इंजीनियर से बात करनी चाही तो टालमटौल करते दिखे। 

जब 3 रुपए की कटौती बारे रेगुलेटरी कमिशन के चेयरमैन विशवजीत खन्ना के साथ बातचीत की तो उन्होंने इस मामले में कोई भी टिप्पणी करने से इन्कार किया। जब उनसे 2 किलोवाट तक के बिजली माफ बारे पूछा तो उन्होंने कहा कि पटीशन पाई है या नहीं आप कमिशन के रजिस्ट्रार के पास से चैक करो क्योंकि मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर सकता, यह अदालती मामला है।बताने योग्य है कि पी यह ई बीज इंजीनियर्ज ऐसोसिएशन पहले ही यह दावा कर चुकी है कि 2 किलोवाट तक के बिजली बिल माफ करने और 3 रुपए प्रति यूनिट की कटौती करने के लिए बिजली एक्ट के अंतर्गत रेगुलेटरी कमिशन से परवानगी लेनी ज़रूरी है। सी.एम. चन्नी की तरफ से बिजलीदरों में कटौती करने के ऐलान मौके विरोधी पक्ष अकाली दल और आम आदमी पार्टी पहले ही यह दावे कर रहे हैं कि बिजली दरें सिर्फ़ 1 महीने के लिए ही घटाईं गई हैं। क्योंकि सरकार का समय ख़त्म हो रहा है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News