रात के समय फैक्टरी चलाने वालों को पावरकॉम ने दी राहत

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 10:57 AM (IST)

अमृतसर (रमन): पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा कमर्शियल सर्कुलर 30/2018 मीमो नंबर1134/38 -2018-19 के तहत इंडस्ट्री को एक बड़ी राहत दी है। पंजाब में बिजली सरप्लस होने के दावे को लेकर पावरकॉम द्वारा पंजाब में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक फैक्ट्री चलाने वाले खपतकार को बिजली दरों में साधारण दरों से 50 प्रतिशत सस्ते दरों पर बिजली देने का ऐलान किया है।  इसे 2 भागों में बांटा गया है एक फिक्स चार्जेस जिसमें उपभोक्ता को जितनी डिमांड बिजली की होती है उसका वह डिमांड नोटिस एक माह पहले देना होगा। 

 

उसमें उपभोक्ता को रात के समय में बिजली ही चलाने पड़ेगी जिसके तहत उसे साधारण टैरिफ का 50 प्रतिशत और एनर्जी चार्जेस 4.28 रुपए प्रति के.वी.ए.एच. होंगे। इसके लिए खपतकार को दिन के बाकी बचे 16 घंटे में अपना लोड कन्ट्रैक्ट डिमांड का 15 प्रतिशत और खपत किए जाने वाले यूनिट एक बिङ्क्षलग माह में रात के समय खपत किए जाने वाले यूनिट के 10 प्रतिशत तक सीमित रखना होगा। अगर बिजली की डिमांड दिन के समय में उपरोक्त सीमा से बढ़ती है तो उस माह के फिक्सड चार्जेस को साधारण दर लागू की जाएगी।  इसी तरह अगर किसी भी बिङ्क्षलग महीने में दिन के समय खपत किए गए यूनिट की सीमा उपरोक्त सीमा बढ़ती है तो उस माह एनर्जी चार्जेस साधारण दर पर लग जाएंगे। 

 

अगर महीने में दोनों सीमाएं पार की जाती हैं तो खपतकार को उस माह साधारण टैरिफ लागू किया जाएगा व उस माह  स्पैशल टैरिफ नहीं लगेगा। यह लाभ केबल एल.एस./एस.एस. कैटेगिरी के लिए ही है।

 

टी.ओ.डी. मीटर के तहत होगी रीडिंग
शहर में एल.एस./एम.एस. कैटेगिरी के खपतकार को तकरीबन टी.ओ.डी. मीटर लग चुके हैं जिसके अनुसार ही पावरकॉम के अधिकारी इन इंडस्ट्रियों में जाकर मीटर की रीडिंग लेते हैं और उसी आधार पर बिजली बिल बनता है। पावरकॉम द्वारा कई बार रात के समय में इंडस्ट्री को कुछ समय के लिए दरों में राहत दी है जिसके तहत इन टी.ओ.डी. मीटर में पता चल जाता है कि किस समय में कितना लोड़ चला है  व कितनी खपत हुई है। 

 

प्राइवेट थर्मल प्लांटों से ली जा रही है बिजली
पावरकॉम प्राइवेट थर्मल प्लांटों से बिजली खरीद रहा है जिससे पावरकॉम में एक निर्धारित रकम इन प्राइवेट कम्पनी को देनी है लेकिन पंजाब में बिजली
की खपत इस समय कम हो रही है।, जिससे इंडस्ट्री एवं फैक्टरी को यह स्कीम के तहत बिजली सस्ती दी जा रही है कि लोग रात के समय अपनी इंडस्ट्री
चलाएं व बिजली की खपत हो ताकि पावरकॉम को उससे आमदन बढ़े। 

Punjab Kesari