NTPC ने खींचे हाथ, पावरकॉम बंद करेगी गिद्दड़बाहा पावर प्रोजैक्ट

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 01:36 PM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): पंजाब पावरकॉम ने गिद्दड़बाहा पावर प्रोजैक्ट को बंद करने का फैसला कर लिया है क्योंकि स्थापना के लिए बनाए पावरकॉम के स्पैशल पर्पज व्हीकल ‘गिद्दड़बाहा पावर लि.’ को एन.टी.पी.सी. ने टेकओवर करने से हाथ खींच लिए हैं। नतीजतन पावरकॉम के प्रोजैक्ट में निवेश करोड़ों रुपए मिट्टी में मिल जाएंगे क्योंकि एन.टी.पी.सी. भरपाई से भी मुकर गई है।


हालांकि पावरकॉम ने प्रोजैक्ट पर खर्चे 13 करोड़ और इससे अधिक कर्ज के रूप में स्पैशल पर्पज व्हीकल कंपनी को दी राशि की एन.टी.पी.सी. से रिकवरी का मामला रैगुलेटरी कमीशन के पास दायर किया है लेकिन कमीशन ने सुनवाई रोक दी है। 


तर्क दिया गया है कि दोनों पक्ष सरकारी कंपनियां हैं अत: मामले 
को मिल बैठकर सुलझा लें। अब पावरकॉम ने प्रोजैक्ट बंद करने के लिए पंजाब स्टेट इलैक्ट्रिसिटी रैगुलेटरी कमीशन से इस आधार पर मंजूरी ली है कि एन.टी.पी.सी. से रिकवरी का हक बरकरार रहेगा।हालांकि एन.टी.पी.सी. ने रैगुलेटरी कमीशन के समक्ष सुनवाई दौरान दलील दी कि न तो कभी ‘गिद्दड़बाहा पावर लि.’ का अधिग्रहण किया व न ही शेयर होल्डिंग ली। यह भी दलील दी कि कभी भी कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्ज में कोई डायरैक्टर मनोनीत किया। प्रोजैक्ट सिरे नहीं चढ़ पाया इसलिए ‘गिद्दड़बाहा पावर लि.’ सभी देनदारियों या कर्ज पर पावरकॉम का ही उत्तरदायित्व है। एन.टी.पी.सी. ने माना कि प्रोजैक्ट की स्थापना के लिए पावरकॉम के साथ पावर परचेज एग्रीमैंट हुआ था लेकिन कभी रैगुलेटरी कमीशन की मंजूरी नहीं ली गई। 


कमीशन ने पावरकॉम को उक्त प्रोजैक्ट बंद करने की इजाजत देते हुए कहा कि दोनों पक्ष उक्त प्रोजैक्ट पर खर्च राशि की रिकवरी या अदायगी के क्लेम के लिए जरूरी कानूनी प्रक्रिया अपनाने के लिए स्वतंत्र होंगे। कमीशन ने प्रोजैक्ट को बंद करने के लिए मंजूरी देते हुए पावरकॉम को मामले पर पंजाब सरकार से सलाह लेने के निर्देश दिए हैं।

Punjab Kesari