लुधियाना में 30 जून तक 3 ट्रीटमैंट प्लांट स्थापित करे पी.पी.सी.बी.

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 12:10 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) की निरीक्षण कमेटी ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (पी.पी.सी.बी.) को 30 जून 2020 तक लुधियाना में डाइंग यूनिट्स के लिए 3 सांझे ट्रीटमैंट प्लांट (सी.ई.टी.पी.) स्थापित करने के आदेश दिए हैं। पानी के प्रदूषण को रोकने के मद्देनजर नदियों के साथ लगते क्षेत्रों में स्थित उद्योगों का बाकायदा निरीक्षण करने के लिए भी कहा है। 

8वीं मीटिंग दौरान पंजाब की नदियों को साफ-सुथरा रखने के लिए लागू करने वाली कार्य योजना की प्रगति का जायजा लेते हुए एन.जी.टी. समिति के चेयरमैन जस्टिस जसबीर सिंह ने सी.ई.टी.पी. को समय पर मुकम्मल करने के लिए पी.पी.सी.बी. को निर्देश जारी कर संबंधित विभागों को पालन करने के लिए कहा है। प्रदूषण रोकथाम संबंधी कार्य योजनाओं के निश्चित समय, प्रदूषित नदियों के पानी के शोधन संबंधी प्रगति, विभिन्न सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों (एस.टी.पी.) का कामकाज, उद्योगों में स्थापित ट्रीटमैंट प्लांट (ई.टी.पी.) और नवम्बर दौरान औद्योगिक, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शोध सुविधाएं स्थापित करने के लिए विकास कार्यों का भी समिति ने जायजा लिया। संबंधित विभागों की तरफ से समिति के क्षेत्रीय दौरे दौरान फैसलों व सिफारिशों पर कार्रवाई की भी समीक्षा की गई।

कमेटी ने जानकारी दी कि एस.टी.पी. के द्वारा पालन न करने की दर में अप्रैल में 45 प्रतिशत के मुकाबले नवम्बर में 20 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है, क्योंकि प्रभावशाली निगरानी और कार्यशील ढंगों में सुधार हुआ है। आई.आई.टी. रोपड़ ने इलैक्ट्रोप्लेटिंग इकाइयों के औद्योगिक अवशेष के प्रबंधन योजना और लुधियाना में स्थापित सी.ई.टी.पी. के कामकाज संबंधी पेशकारी दी। समिति ने ऑनलाइन निगरानी के लिए एकीकृत डैशबोर्ड के विकास, 11 वॉटर क्वालिटी मॉनीटरिंग स्टेशनों की स्थापना, ई.पी.एम.एस. के लिए पानी की गुणवत्ता की निगरानी के लिए कम कीमत वाले सैंसरों के विकास और मैनेजमैंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एम.आई.एस.) की प्रगति का भी जायजा लिया। 

प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों और सरकार की तरफ से की जा रही कार्रवाई संबंधी जागरूक करने के लिए 7 फरवरी को लुधियाना में वातावरण संबंधी क्षेत्रीय कांफ्रैंस करवाने का भी फैसला लिया गया। समिति के मैंबर पूर्व मुख्य सचिव (पंजाब) सुबोध अग्रवाल, प्रसिद्ध वातावरण प्रेमी संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल और पी.पी.सी.बी. के पूर्व मैंबर सचिव बाबू राम, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और वातावरण विभाग के प्रमुख सचिव आर.के. वर्मा, प्रमुख सचिव (स्थानीय निकाय विभाग) ए.वेणु प्रसाद, बोर्ड चेयरमैन डा. एस.एस. मरवाहा और नगर निगम लुधियाना के अतिरिक्त कमिश्नर सन्याम अग्रवाल भी शामिल थे।

swetha