श्री गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व समागमों संबंधी कॉफी टेबल बुक का अंक जारी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 10:32 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागमों की शृंखला के तौर पर राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित की गई कॉफी टेबल बुक का पहला अंक जारी किया है। 

यह किताब कैबिनेट मंत्रियों की हाजिरी में जारी की गई। 70 पन्नों की यह किताब प्रकाश पर्व के समारोहों की लड़ी में नवम्बर, 2018 से जून, 2019 तक हुए विशेष समागमों का वर्णन करती है। इन समागमों में करतारपुर कॉरीडोर का नींव पत्थर रखने के साथ-साथ इस ऐतिहासिक अवसर को समॢपत बुनियादी ढांचों के विकास के साथ जुड़े अन्य कार्य शामिल हैं। राज्य सरकार द्वारा प्रकाश पर्व के अवसर पर शुरू किए गए अन्य कार्यों को भी इस किताब में उजागर किया गया है। इनमें पिंड बाबे नानक दा, बेबे नानकी कालेज फॉर गल्र्स, आला दर्जे का ऑडीटोरियम, हरेक गांव में 550 पौधे लगाने, नानक बगीची, सरबत सेहत बीमा योजना और पवित्र काली वेईं की सफाई के प्रयास मुख्यतौर पर शामिल हैं।

इसी तरह यादगारी सिक्के, वृत्तचित्र और नाटक, गुरमत संगीत सम्मेलन, गीत, विचार-विमर्श और काव्य रचना, सवाल-जवाब, रबाब उत्सव और दस्तारबंदी जैसी अन्य विशेष गतिविधियां भी किताब का मुख्य आकर्षण हैं। इस कॉफी टेबल बुक में श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और फलसफे पर लगाए गए किताब मेलों के विवरण देने के अलावा हस्त लिखित प्रारूप, भाई मर्दाना जी की रबाब आदि का जिक्र किया गया है। इस कॉफी टेबल बुक को सूचना एवं लोक संपर्क विभाग पंजाब द्वारा तैयार किया गया है और इसका प्रकाशन कंट्रोलर पिं्रटिंग और स्टेशनरी पंजाब ने किया है।


 

Vaneet