प्रकाशोत्सव नजदीक, SGPC की स्टेज अभी अधूरी

punjabkesari.in Saturday, Nov 09, 2019 - 08:18 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): प्रकाशोत्सव को केवल 2 दिन ही बाकी रह गए हैं, जबकि अभी तक एस.जी.पी.सी. की ओर से तैयार की जा रही स्टेज भी पूरी तरह से कम्पलीट नहीं है। संगत के लिए बनाए गए सुविधा के लिए कैंपों में भी बारिश का असर पड़ा है। मुख्य समारोह वाली जगह पर स्वागती गेट अभी भी तैयार किए जा रहे हैं। एस.जी.पी.सी. की ओर से समारोह के लिए आरंभ किए गए कार्य भी पूरे नहीं हो पाए हैं, जिसके कारण संगत को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि समारोह को सम्पन्न बनाने के लिए एस.जी.पी.सी. अपना पूरा जोर लगाने में कोई कमी नहीं छोड़ रही है, परंतु देर से आरम्भ किए कार्य और अन्य कार्यों को कुछ समय के लिए रोकने से भी फर्क पड़ा है। 

तेज आंधी व बारिश भी नहीं कर पाई संगत का उत्साह कम
गत रात तेज आंधी व बारिश के कारण 550वें प्रकाशोत्सव मौके लाखों की संख्या में सुल्तानपुर लोधी पहुंच रही संगत को कुछ समय तक परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन मौसम साफ होने उपरांत फिर से पावन नगरी में संगत उमड़ पड़ी। बारिश के बाद पैदा हुए हालात भी उनके दृढ़ इरादे को रोक नहीं पाए और संगत सतनाम वाहेगुरु का नाम जपते गुरु घर के दर्शन कर रही है। दोपहर तक हालात पैर रखने की जगह भी तलाश रहे थे। गत रात तेज आंधी, तूफान व बारिश से पैदा हुई स्थिति को दोपहर तक प्रशासन ने ठीक कर लिया था और संगत को किसी भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ा।

एस.जी.पी.सी. की ओर से लगाए स्वागती गेटों में लोहे की चादर बनी घातक
गुरु नानक देव स्टेडियम के नजदीक एस.जी.पी.सी. की ओर से बनाई जा रही अलग स्टेज के रास्ते में लगाए गए लकड़ी के बांसों व लोहे की चादरों के साथ बनाए स्वागती गेट, जिसके ऊपर निशान साहिब के निशान लगे हुए थे, वह तेज आंधी में उखड़ कर रास्ते में जाती संगत व नजदीक ही ड्यूटी दे रहे पुलिस कर्मचारियों के ऊपर गिरे, जिससे पुलिस कर्मचारियों सहित 6 व्यक्ति घायल हो गए थे। बारिश ने एस.जी.पी.सी. की ओर से किए जा रहे समारोह वाली जगह को पूरी तरह दलदल में बदल दिया। देर शाम तक मिट्टी डाल कर जगह को समतल किया जा रहा था। 

बारिश द्वारा लंगर वाली जगहों पर विघ्न डालने के बावजूद लंगर निरंतर जारी
550वें प्रकाशोत्सव मौके लंगर लगाने वाली धार्मिक संस्थाएं, संतों-महापुरुषों, कार सेवा सम्प्रदाय की ओर से लगाए गए लंगर में बारिश की ओर से विघ्न डालने के बावजूद संगत के लिए लंगर निरंतर जारी रहे। गत रात संत कश्मीर सिंह भूरी वाले, संत अवतार सिंह हजूर साहिब वाले, संत जगजीत सिंह हरखोवाल वाले आदि की ओर से लगाए लंगरों में कई जगहों से चादर उड़ गई थी और खुली जगहों पर बारिश के साथ जगह भी खराब हो गई थी, जिसको दोबारा कार सेवा के द्वारा संगत की ओर से मिट्टी डाल कर ठीक किया जा रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News