क्या पाकिस्तान 550वें प्रकाशोत्सव पर रिहा करेगा नानक सिंह?

punjabkesari.in Saturday, Nov 09, 2019 - 08:47 AM (IST)

अमृतसर (नीरज): एकतरफ जहां गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव भारत व पाकिस्तान में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है और पाकिस्तान श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा श्रद्धालुओं के लिए खोलने जा रहा है तो वहीं एक नानक ऐसा भी जो महज 5 वर्ष की आयु में गलती से पाकिस्तान चला गया था। 

जानकारी के अनुसार वर्ष 1984 में सीमावर्ती इलाके अजनाला के गांव छन्नाबेदी में रहने वाला बालक नानक अपने पिता के साथ खेतों में खेल रहा था और गलती से पाकिस्तानी सीमा में चला गया जहां से वह कभी वापस नहीं आया क्योंकि उस समय भारत-पाक बार्डर पर फैंसिंग (तारबंदी) नहीं थी इसलिए कई बार लोग गलती से एक दूसरे की सीमा में आ जाते थे लेकिन एक 5 वर्ष का बच्चा जो गलती से पाकिस्तानी इलाके में चला गया उसको आज तक पाकिस्तान ने रिहा नहीं किया है। नानक के परिवार के अनुसार इस समय उसकी आयु 39 वर्ष के लगभग होनी चाहिए। नानक के पाकिस्तान जेल में होने संबंधी परिवार को उस समय भी कुछ समाचार मिला था जब सरकार की तरफ से एक भारतीय कैदी कानक सिंह की पाकिस्तानी जेल में होने संबंधी जानकारी मिली लेकिन कानक सिंह का भी कोई अता पता नहीं है।

नानक सिंह के परिवार के अनुसार वह आज भी उसके जिंदा होने की उम्मीद कायम रखे हुए हैं और उनको विश्वास है कि एक दिन नानक सिंह  पाकिस्तान से रिहा होकर आएगा। नानक सिंह के परिवार ने भारत सरकार से अपील की है कि 550वें प्रकाशोत्सव पर उनके बेटे नानक सिंह की भी रिहाई करवाई जाए। बी.एस.एफ. ने भी पाकिस्तान रेंजर्स से किया था पत्र व्यवहार नानक सिंह के परिवार ने उसके गुम होने के बाद बी.एस.एफ.के अधिकारियों के साथ भी सम्पर्क  किया था और नानक की रिहाई के लिए अपील की थी जिसके बाद बी.एस.एफ. ने पाकिस्तान रेंजर्स के साथ पत्र व्यवहार भी किया लेकिन पाकिस्तान ने इसका कोई जवाब नहीं दिया।  

Vatika