जेलों में कैदियों को रोजगार देने की तैयारी, मार्केट में भी बिकेंगे ‘जेलों के उत्पाद’

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 10:56 AM (IST)

जालंधर(एन. मोहन): पंजाब सरकार ने जेलों में कैदियों को भी रोजगार देने की तैयारी कर ली है। जेलों में बेकरी उद्योग शुरू किया जा रहा है। यहां बने बेकरी के विशेष ब्रांड को खुली मार्केट में एजैंसियां देकर बेचा जाएगा। कैदियों द्वारा राज्य भर में 10 पैट्रोल पम्प भी लगाए जा रहे हैं, इसके लिए इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के साथ पंजाब सरकार का समझौता हो चुका है। मई माह से ये पैट्रोल पम्प गुरदासपुर, अमृतसर, संगरूर, श्री मुक्तसर साहिब व अन्य स्थानों पर शुरू हो जाएंगे। 

पंजाब के जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने विशेष बातचीत में बताया कि जेलों से रिहा होने वाले कैदी स्वरोजगार से अपनी आजीविका चला सकें और जुर्मों से दूर रहें, इसके लिए ही ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। रिहा होने के बाद स्वरोजगार चलाने वाले कैदियों को सरकार एक लाख रुपए का ऋण भी उपलब्ध करवाएगी। श्री रंधावा के अनुसार कैदियों की मानसिक स्थिति सुधारने के लिए प्रत्येक जेल में दो-दो कौंसलरों की नियुक्ति की जा रही है।

यह भी पढ़ें: 3 पाक नागरिकों ने की घुसपैठ, BSF ने चलाई गोलियां

जेलों से होने वाली आय कैदियों व जेलों के विकास पर होगी खर्च
जेलों को वास्तव में सुधार घर के रूप में परिवर्तित करने के प्रयासों के तहत ही पिछली सरकार में बंद पड़ी वर्कशापों को फिर से शुरू किया गया है। सरकार का यह मकसद था कि एक तो रिहा होने के बाद कैदियों को रोजगार की चिंता न रहे और दूसरा जेलों की आय में भी वृद्धि हो सके। अभी तक ऐसी प्रणाली चलती आ रही थी कि जेलों को अनुदान मिलता था और कुछ आय जेलों से भी हो जाती थी। इस जटिल प्रक्रिया को दूर करने के लिए ही सरकार ने तेलंगाना राज्य की तर्ज पर पंजाब जेल विकास बोर्ड का गठन किया था। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह इस बोर्ड के चेयरमैन हैं और इसकी अनेक बैठकें हो चुकी हैं। 

शीघ्र ही एक अन्य बैठक होने जा रही है, जिसमें जेल विभाग द्वारा अन्य उद्योगों के बारे में भी निर्णय लेने की सम्भावना है। तेलंगाना को जेलों से लगभग 600 करोड़ रुपए की आय होती है। लुधियाना और गुरदासपुर की जेल में बेकरी उद्योग चल रहे हैं। जेलों में उद्योगों और कार्यों से होने वाली आय को कैदियों व जेलों के विकास पर ही खर्च किया जाएगा। 

ज्योतिष विद्या में जेल के खाने को विशेष महत्ता 
ज्योतिष विद्या में जेल के खाने को विशेष महत्ता दी गई है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि जेल का खाना खा लेने से किसी जुर्म में जेल जाने के संकट से राहत मिल जाती है। राज्य में आज भी जेलों की रोटी के लिए लोगों को अनेक प्रयास करने पड़ते हैं। सरकार इसी बात को मद्देनजर रख कर अपने उत्पाद मार्कीट में एक विशेष नाम के तहत उतारने जा रही है। 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal