पंजाब में Covid-19 टीकाकरण के लिए तैयारियां शुरू, जानें क्या है रणनीति

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 09:55 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (अश्वनी/धवन): पंजाब के 729 कोल्ड चेन प्वाइंटों के साथ कोविड वैक्सीन की शुरूआत के लिए पूरी तरह तैयार होने के मद्देनजर पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को कोविड वैक्सीन के प्रयोग के लिए राज्य की रणनीति में दूसरे सिरो सर्वेक्षण के नतीजे शामिल करने के आदेश दिए हैं, जिससे उच्च-जोखिम वाली आबादी को प्राथमिकता के आधार पर कवर किया जा सके। 

राज्य में कोविड स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री ने प्राथमिकता के आधार पर तैयार सूचियों के डाटाबेस , कोल्ड चेन प्रबंधन के लिए बुनियादी ढांचे, टीकाकरण करने वालों की पहचान और प्रशिक्षण आदि के रूप में वैक्सीन की शुरूआत के लिए राज्य की तैयारियों का जिक्र किया।कै. अमरेंद्र ने कहा कि टीकाकरण और सुरक्षा के अलावा, सही समय पर जानकारी का आदान-प्रदान वैक्सीन के सफल प्रयोग के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके भारत में जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद है। पंजाब में वैक्सीन के वितरण के लिए एक राज्य-स्तरीय वैक्सीन स्टोर, 22 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर और 127 ब्लॉक स्तरीय वैक्सीन स्टोर तैयार किए जा रहे हैं जिनके 570 कोल्ड चेन प्वाइंट होंगे। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार पहले पड़ाव के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा तकरीबन 1.25 लाख हैल्थ केयर वर्करों (सरकारी और निजी) का डाटा तैयार किया गया है।

‘दूसरे सिरो सर्वे के दौरान पंजाब में 24.19 प्रतिशत जनसंख्या मिली पॉजिटिव, 96 प्रतिशत लक्षण रहित’
पंजाब के 12 जिलों में करवाए गए दूसरे सिरो सर्वे के मुताबिक पंजाब की कुल आबादी में से 24.19 प्रतिशत जनसंख्या कोरोना पॉजिटिव हो चुकी है। मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने चुनिंदा जिलों और आबादी के किए गए सर्वे के नतीजे सांझे करते हुए बताया कि कुल 4678 लोगों के साथ बातचीत की गई और उनके खून के नमूने भी लिए। इनमें से 1201 व्यक्ति आई.जी.जी. रिएक्टिव (एंटीबॉडी) पाए गए जिनमें से सिर्फ 4.03 प्रतिशत में लक्षण पाए गए जबकि 95.9 प्रतिशत लक्षणों से रहित मिले। प्रत्येक जिले को 400 नमूने इकठ्ठा करने का जिम्मा सौंपा गया था।

Vatika