कर्ज उतारने के लिए you tube से सीखे नोट छापने, 10 दिन में छाप डाले 10 लाख के जाली नोट

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 08:43 AM (IST)

बठिंडा (विजय): बठिंडा पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर पंजाब हरियाणा सीमा पर नकली करंसी सहित दो लोगों को उस समय रंगे हाथ गिरफ्तार किया जब वह छपे हुए नकली नोटो को चलाने की कोशिश कर रहे थे। सी.आई.ए. -1 के प्रभारी अमृतपाल भाटी को जैसे ही इसकी सूचना मिली तो उन्होंने दोनो आरोपियों डबवाली निवासी पंकज कुमार व सोनू कुमार को धर लिया व उनसे साढे 9 लाख की नकली करंसी बरामद की। आरोपियों से पुलिस ने पूछताछ के दौरान पिं्रटर व नोट छापने का अन्य सामान भी बरामद किया।

मिली जानकारी के अनुसार में  पकड़े गए डबवाली बस स्टैंड पर धार्मिक बुक शाप के संचालक आरोपी पंकज कुमार पर 7 लाख का कर्ज था जिसने कर्ज उतारने के लिए अपने दोस्त सोनू जो कि जूतियां बनाने का काम करता था के साथ मिलकर नकली नोट छापने का प्लान बनाया । नकली नोट छापने के लिए उन्होंने यूट्यूब के माध्यम से इसकी जानकारी हासिल की ओर 10 दिनों में 10 लाख के जाली नोट छाप डाले। शक न पड़े इस लिए उन्होंने 2000, 500,200,100 व 50 के नोट छापे। छोटे नोट वह आम तौर पर पैट्रोल पंप पर चलाते थे और 20 हजार रुपए असली नोट के बदले एक लाख की नकली करंसी बेचते थे। 

बड़े पैमाने पर जाली नोट चलाने का था प्लान
इस संबंधी जानकारी देते हुए पत्रकार सम्मेलन में एस.पी. गुरविंद्र सिंह संघा ने बताया कि त्यौहार के सीजन में बड़े पैमाने पर जाली नोट चलाने का प्लान था। उन्होंने कहा कि पूछताछ में सामने आया दोनो आरोपी अपराधिक गतिविधियों में शामिल किसी भी लोगों के संपर्क में नहीं थे वह तो केवल यूट्यूब के माध्यम से जानकारी लेकर नकली नोटों का धंधा चला रहे थे। अभी तक किन लोगों को उन्होंने करंसी बेची इसकी जानकारी सामने आएगी। 

आनलाइन वैबसाइट से मंगवाते थे नोटों का पेपर 
सी.आई.ए. स्टाफ -1 के इंचार्ज इंस्पैक्टर अमृतपाल सिंह भाटी ने बताया कि पकड़े गए दोनों आरोपियों पर पहले कोई भी मामला दर्ज नहीं है लेकिन आरोपी सोनू पर कर्ज होने के कारण उसने यह रास्ता अपनाया।  इंस्पैक्टर भाटी ने बताया कि आरोपी पंकज व सोनू नोट छपाने के लिए आनलाइन एक वैबसाइट से पेपर मंगवाते थे। नोट किस प्रकार छपते है, इसकी ट्रेनिंग उन्होंने यूट्यूब पर ली।

नकली नोटो को चलाने के लिए पहुंचे थे बठिंडा
एस.पी. संघा ने बताया कि गत 6 नवम्बर को सी.आई.ए. इंचार्ज इंस्पैक्टर भाटी अपनी टीम के साथ गांव डूमवाली में मौजूद थे। इस दौरान पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि डबवाली निवासी आरोपी सोनू व पंकज नकली करंसी बनाने का काम करते है जोकि पंजाब की सीमा पारकर बठिंडा की तरफ आ रहे है। सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने दोनों आरोपियों के खिलाफ  थाना संगत में केस दर्ज कर गांव डूमवाली की रेलवे क्रासिंग के पास से पैदल जाते हुए गिरफ्तार किया। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी पंकज से 2 लाख व सोनू से 1.20 लाख रुपए की जाली करंसी मौके पर ही बरामद की जबकि उनकी निशानदेही पर आरोपी पंकज के घर से एक कलर स्कैनर कम प्रिंटर व 3.30 लाख रुपए व आरोपी सोनू के घर से 3 लाख रुपए जाली नोट बरामद किए ।

Vatika