बांध टूटने पर मची तबाही, ग्रामीणों ने दी NH जाम करने की चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 12:35 PM (IST)

लुधियाना: यहां मौसाब -मियोवाल  गांव में बांध टूटने  के बाद लोगों ने जालंधर -दिल्ली नेशनल हाईवे को बंद करने की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि जल्द ही बांध पर निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया तो वे एन.एच. पर धरना प्रदर्शन करेंगे। 

ग्रामीणों का कहना है कि  बांध टूटे हुए 3 दिन हो गए लेकिन  प्रशासन की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया।  बाढ़ के पानी से हज़ारों एकड़ की ज़मीन ख़राब हो चुकी हबै, पशु भी इधर-उधर भटक रहे है लेकिन प्रशासन की तरफ से उनकी कोई सार नहीं ली जा रही है।  मौके पर मौजूद लोगों में रोष व्यक्त करते कहा कि यहां अवैध माइनिंग होने के कारण 3 तरफ से  बांध टूटा है, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है।  आसपास के गांवों के युवक खुद ही बचाव कार्य करते रहे। कई जगह पर युवकों ने नाके लगा कर लोगों का बचाव किया। 

बता दें कि इस नाजुक स्थिति के कारण आसपास के गांवों में लोगों में काफी खौफ फैला हुआ है। सतलुज दरिया के किनारे शनिगांव पूरी तरह से पानी में डूबा हुआ है, जबकि सतलुज का पानी सड़क के किनारे पर है, जो कि कई गांवों से कुछ ही फुट की दूरी पर है। इन गांवों के लोगों ने अपने बचाव के लिए ठीकरी पहरे लगाए हुए हैं, ताकि अगर कहीं से भी तटबंध टूटता है तो इसकी जानकारी तुरंत गांव के लोगों को दी जा सके और बचाव किया जा सके। 

Vatika