पंजाब के सैंकड़ों भट्ठा मालिकों ने मक्कड़ धड़े विरुद्ध की बगावत

punjabkesari.in Saturday, Nov 24, 2018 - 08:29 AM (IST)

जालंधर (खुराना): पंजाब के सैंकड़ों भट्ठा मालिकों ने जालंधर के एक होटल में आपात बैठक काल करके भट्ठा एसोसिएशन पर काबिज मक्कड़ धड़े विरुद्ध बगावत कर दी और कांग्रेसी नेता कमलजीत सिंह लाली व सुखविंद्र सिंह लाली के नेतृत्व में मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह से मिलने का कार्यक्रम तय किया। 

बैठक की कार्रवाई महासचिव इंद्रपाल सिंह वालिया (लुधियाना) ने चलाई। विभिन्न वक्ताओं ने पंजाब के भट्ठा उद्योग पर आए संकट के लिए पूर्व प्रधान मक्कड़ व अन्य पूर्व पदाधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके इस कदम से ट्रेड तबाही के कगार पर पहुंच गया है जिससे लाखों मजदूरों के बेरोजगार होने का खतरा है। उन्होंने आरोप लगाया कि बड़े भट्ठा मालिकों ने छोटे तथा साधारण भट्ठों को बंद करवाने के उद्देश्य से न केवल एन.जी.टी. में याचिका दी और एक्स पार्टी फैसला करवाया बल्कि प्रशासन तथा पुलिस को लगातार शिकायतें देकर कई जिलों में भट्ठे बंद करवाए।

इन नेताओं ने कहा कि पंजाब के सभी पड़ोसी राज्यों में ईंटों के भट्ठे पहले की तरह ही चल रहे हैं इसलिए पंजाब में भी भट्ठों को बंद नहीं किया जाएगा। सरकार से जिग जैग टैक्नोलॉजी के लिए समय मांगा जाएगा। एन.जी.टी. में भी याचिका दायर कर दी गई है। वालिया ने पंजाब सरकार से अपील की कि इस उद्योग को बचाने हेतु जल्द फैसला लिया जाए। बैठक में हरमिंद्र सिंह काका, रोबिन, ए.डी. अरोड़ा (जालंधर), जतिंद्र पाल सिंह गिल (मोगा), भूषण (संगरूर), बिल्ला (समाना), कुक्कू (बरनाला), दलबीर सिंह, हरवेल सिंह (गुरदासपुर), बलकार सिंह (फिरोजपुर), किट्टू मान (अमृतसर) इत्यादि के अलावा राज्य के सभी शहरों व कस्बों से भारी संख्या में भट्ठा मालिक उपस्थित थे। जिला अकाली जत्थे के पूर्व प्रधान गुरचरण सिंह चन्नी भी बैठक में विशेष रूप से शामिल हुए। 
 

Vatika