बिजली सप्लाई बंद रहने से परेशान लोगों ने निकाली पावरकाम के विरुद्ध भड़ास

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 04:50 PM (IST)

गिद्दड़बाहा (कुलभूषण) : बीते करीब 18 घंटों से लगातार बिजली सप्लाई बंद रहने और पावरकाम के आधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा कोई सुनवाई न करने से रोष में आए स्थानीय मोहल्ला रूप नगर के निवासियों द्वारा पावरकाम के विरुद्ध भडास निकाली गई। मोहल्ला निवासियों ने बताया कि करीब 4-5 दिन पहले मोहल्ले में एक ट्रैक्टर चालक द्वारा बिजली का पोल तोड़ दिया गया था जिस कारण बिजली की तारें काफी नीचे हो गई थीं और इस संबंधी उन्होंने पोल को बदलने और केबल को सही करवाने के लिए विभाग के पास शिकायत दर्ज करवाई थी परंतु विभाग द्वारा समय रहते न तो पोल बदला गया और न ही केबलों को ठीक करवाया जिस कारण मोहल्ले के आधे हिस्से में गत शाम 6 बजे बिजली सप्लाई बंद हो गई। 

उन्होनें बताया कि इस संबधी भी शिकायत दर्ज करवाई गई परंतु बावजूद इसके रात 10 बजे तक कोई भी कर्मचारी फाल्ट को ठीक करने के लिए नहीं पहुंचा, जबकि बिजली सप्लाई बहाल होने संबंधी उनकी तरफ से विभाग के शिकायत नंबर पर फोन किए गए तो आगे से  जवाब मिलता था कि ‘आधा घंटा ओर लगेगा’। जब उन्होंने इस संबधी पावरकाम के शहरी एस.डी.ओ. के सरकारी मोबाईल फोन नंबर पर काल की तो उन्होंने रात समय एक भी काल को उठाना मुनासिब नहीं समझा। 

दूसरी तरफ बार-बार शिकायत करने पर आखिर फाल्ट को ठीक करने पहुंचे विभाग के कर्मचारियों ने कहा कि यह पोल ठेकेदार द्वारा बदला जाना है और इसे सुबह ही बदला जाएगा और लाईट भी सुबह ही चालू होगी। जब मोहल्ला निवासियों ने उक्त पोल से तारें जोड़ कर एक बार रात के लिए बिजली सप्लाई  बहाल करने की प्रार्थना की तो उन्होनें इस बात से भी साफ इन्कार कर दिया, जिस कारण आधे मोहल्ले को पूरी रात बिना बिजली के गुजारा करना पड़ा।

उधर आज स्थिति उस समय ओर तनावपूर्ण हो गई जब विभाग के जे.ई. सुखबीर सिंह दूसरे कर्मचारियों के साथ उक्त टूटे हुए पोल को बदलने की जगह इसकी तारों को जोड़ने के लिए पहुंचे। मोहल्ला निवासियों ने इसका विरोध किया गया । उधर स्थिति को बिगड़ते देख पावरकाम के उक्त कर्मचारियों द्वारा तुरंत पोल बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई, जबकि समाचार लिखे जाने तक संबंधित इलाके की बिजली सप्लाई पूरी तरह ठप्प थी।

 

जे.ई. सुखबीर सिंह ने कहा कि टूटे हुए खंबे (पोल) संबंधी उन्होंने ठेकेदार को जानकारी दे दी थी। जब उनसे यह पूछा गया कि यदि इस टूटे पोल के कारण कोई दुर्घटना हो जाती तो  इसकी जिम्मेवारी किस की होगी ? तो उन्होनें कहा कि इस लिए विभाग ही जिम्मेदार होगा परंतु जहां तक खंबे को बदलने का संबंध है यह ठेकेदार की तरफ से ही बदला जाना है। 

 

क्या कहना था एक्सीयन हरीश गोठवाल का

 

इस संबंधी उन्होंने कहा कि जिन आधिकारियों की तरफ से सरकारी फोन रसीव नहीं किए गए उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी और जहां तक ज्यादा लोड पड़ने के कारण तारों के डैमेज होने का सवाल है उस संबंधी भी संबंधितों से  पूछताछ की जाएगी और उनके विरूद्ध बनती कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।  
 

Sonia Goswami