नाके दौरान किसानों और पुलिस के बीच टकराव,चौंकी इंचार्ज पर किसान नेता से मारपीट के आरोप

punjabkesari.in Saturday, Jun 02, 2018 - 12:19 PM (IST)

संगत मंडी  (मनजीत) : फसल का पूरा मूल्य और स्वामीनाथन की रिपोर्ट लागू करवाने के लिए किसानों का आंदोलन आज दूसरे दिन में दाखिल हो गया। किसानों की तरफ से बठिंडा -डब्बवाली सड़क पर गांव जोधपुर के बस अड्डे पर लगाए नाके दौरान किसानों और पुलिस में टकराव हो गया। इस टकराव दौरान बल्लूआना चौंकी के इंचार्ज पर किसान नेता की मारपीट करन के भी अरोप लगे। 

मारपीट के शिकार किसान नेता की तरफ से घायल हालत में ही सड़क पर धरना लगा दिया गया, जिस कारण पुलिस  सकते में आ गई। एकत्रित की जानकारी अनुसार भारतीय किसान यूनियन एकता (सिद्धूपुर) के किसानों की तरफ से यूनियन के जिला प्रधान बलदेव सिंह सन्दोहा के नेतृत्व में गांव जोधपुर पर नाका लगा कर दुधवालों और किसानों को जो शहर समान बेचने जा रहे थे को समझा बुझा कर वापस भेजा जा रहा था। इस दौरान किसान सख्ती दिखाने लगे जिस पर पुलिस ने यूनियन के जिला प्रधान बलदेव सिंह सन्दोहा समेत कुछ ओर व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया। इस दौरान पुलिस द्वारा मारपीट करने के भी आरोप लगे। घायल किसान नेता को इलाज के लिए बठिंडा के सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

क्या कहते हैं बठिंडा देहाती के डी.एस.पी गोपाल चंद भंडारी 
जब इस सम्बन्धित बठिंडा देहाती के डी.एस.पी .गोपाल चंद भंडारी के साथ बात की गई तो उन्होंने कहा कि यूनियन के कुछ कार्यकर्ता दुधवालों को शहर दूध लेजाने से रोक रहे थे जिसके अंतर्गत कुछ किसान नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस की तरफ से किसी भी व्यक्ति के साथ कोई गुंडागर्दी नहीं की गई। जब उन्होंने से  किसान की मारपीट संबंधित पूछा तो उन्होंने कहा कि उस ने किसी भी किसान नेता के साथ मारपीट नहीं की। 

 

क्या कहते हैं बीकेयू यूनियन के सूबा के सीनियर उप प्रधान काका सिंह कोटड़ा
जब इस सम्बन्धित भारतीय किसान यूनियन एकता (सिद्धूपुर) के सूबा के सीनियर उप प्रधान काका सिंह कोटड़ा के साथ बात की गई तो उन्होंने बताया कि यूनियन की तरफ से शांतमई तरीके से नाका लगाया गया था, जो किसान जा दुधवाला दूध लेकर शहर बेचने आ रहे थे उन्हें समझा -बुझा कर वापस भेजा जा रहा था। किसान यूनियन की बात मान भी रहे थे। उन्होंने बताया कि पुलिस की तरफ से जानबूझ कर हलात खराब किए गए । उन्होंने बताया कि बल्लूआना के चौंकी इंचार्ज कोर सिंह की तरफ से गांव पक्का कलों के बुज़ुर्ग किसान नेता मन्द्र सिंह पर लाठी बरसाईं गई। जिस कारण किसान घायल हो गया। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि यदि उक्त चौंकी इंचार्ज को बरख़ास्त कर बनती कार्रवाई न की गई तो सूबा स्तर पर बड़ा संघर्ष किया जाएगा।  

Sonia Goswami