पटियाला-चंडीगढ़ मुख्य मार्ग पर धरने में बैठी सिख संगत पर लाठीचार्ज, कई गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, May 27, 2019 - 08:20 AM (IST)

पटियाला/राजपुरा/ बहादुरगढ़(जोसन, निर्दोष, चावला, कुलदीप):पटियाला और चंडीगढ़ मुख्य सड़क पर पड़ते गांव नरडू मोड़ पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अधीन गुरुद्वारा पातशाही 9वीं में कमेटी द्वारा ग्रंथी सिंह के साथ बदसलूकी करने पर सिख संगत सहित अलग-अलग संगठनों ने हाईवे पर यातायात बंद करके धरना लगाया दिया। एक घंटे तक लगाए गए जाम के कारण राजपुरा पटियाला की तरफ वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लग गईं और यात्री गर्मी में बेहाल हो गए।

माहौल बिगड़ता देख पुलिस ने सड़क पर बैठी सिख संगत पर लाठीचार्ज कर दिया, जिसमें कई सिख संगत घायल हो गई और पुलिस की तरफ से धरना उठवाने के लिए आधा दर्जन के करीब लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। यूनाइटेड सिख पार्टी के नेता भाई जसविन्दर सिंह और सत्कार कमेटी नेता इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि ग्रंथी सिंह को कमेटी द्वारा बिना गलती से सेवामुक्त करके गुरुद्वारा साहिब से निकाल दिया गया था। इस मामले संबंधी सिख जत्थेबंदी यूनाइटेड सिख पार्टी नेता भाई गुरप्रीत सिंह और भाई बरजिन्दर सिंह समेत सिख संगत गांव के गुरुद्वारा साहिब के मामले को सुलझाने के लिए गुरुद्वारा साहिब में एकत्रित हुए थे। 

गुरुद्वारा कमेटी के मैंबर इस मामले संबंधी गुरुद्वारा साहिब में नहीं पहुंचे और सिख संगत ने कमेटी के खिलाफ पटियाला चंडीगढ़ मुख्य मार्ग पर धरना लगा दिया। सिख संगत ने लौंगोवाल और गांव नरडू कमेटी मुर्दाबाद के नारे लगाए।  पुलिस प्रशासन ने शांतमयी धरना लगा कर बैठी सिख संगत पर लाठीचार्ज करके सिख नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। यह केवल धक्केशाही है। लाठीचार्ज दौरान पुलिस ने कई सिखों की पगडियों भी उतार दीं और केशों की बेअदबी भी की गई। इंसाफ न मिलने तक संघर्ष जारी रहेगा।

लाठीचार्ज नहीं हुआ और धरना उठवा दिया : एस.पी.
पटियाला-चंडीगढ़ हाईवे जाम होने पर बड़े स्तर पर यातायात दोनों तरफ जाम हो गया। धरने की सूचना मिलने पर पुलिस के अधिकारी एस.पी. हरमीत सिंह हुंदल, एस.पी. सतवीर सिंह अटवाल, डी.एस.पी. पटियाला कृष्ण कुमार पैंथे, डी.एस.पी. घनौर अशोक कुमार के साथ थाना खेड़ी गंडियां, राजपुरा सिटी, घनौर, सिविल लाइन पटियाला पुलिस मौके पर पहुंच गई। सीनियर पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने कोई भी लाठीचार्ज नहीं किया और धरना उठवा दिया है। इस मसले को बैठकर सुलझा लिया जाएगा। दोनों पक्षों को बुला लिया गया है।

swetha