दिल्ली में रविदास मंदिर गिराए जाने के खिलाफ पंजाब में प्रदर्शन जारी

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 08:31 PM (IST)

चंडीगढ़: नई दिल्ली के तुगलकाबाद में गुरु रविदास की याद में बना एक मंदिर गिराए जाने के खिलाफ पंजाब के कई स्थानों पर दलितों ने सोमवार को विरोध प्रदर्शन किए। इस मंदिर को शीर्ष अदालत के फैसले के मुताबिक गिराया गया है। नवांशहर में दलितों ने विरोध मार्च किया जहां ज्यादातर दुकानें बंद रही। जानकारों का कहना है कि जिस पवित्र स्थान पर यह मंदिर बनाया गया था, 1509 में सिकंदर लोधी के शासन के दौरान गुरु रविदास ने वहां का दौरा किया था।     

कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ ने भी रविदास समुदाय के प्रति अपनी पार्टी का समर्थन जताया लेकिन उनसे यह सुनिश्चित करने की अपील की कि उनके प्रदर्शनों के चलते आम लोग न प्रभावित हों। यहां सोमवार को जारी एक बयान में जाखड़ ने कहा कि पार्टी समुदाय के साथ है और इस ऐतिहासिक स्थल के पुन: आवंटन और मंदिर के पुनर्निर्माण के मामले को आगे बढ़ाने में हरसंभव मदद करेंगे। हालांकि लोक हित में उन्होंने विरोध प्रदर्शनों की अगुवाई कर रहे गुरु रविदास जयंती समारोह समिति से सड़कों एवं राजमार्गों को अवरोधित नहीं करने की अपील की ताकि यात्रियों को परेशानी न हो। 


इससे पहले लुधियाना, जालंधर, फगवाड़ा, गुरदासपुर और अमृतसर में प्रदर्शनकारियों ने राज्य के कई राजमार्गों को अवरोधित किया जिससे यात्रियों को मुश्किलें उठानी पड़ी। इस बीच केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री एवं होशियारपुर के सांसद सोम प्रकाश ने मंदिर गिराए जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि वह मामले को सुलझाने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल और जरूरत पडऩे पर प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे। नई दिल्ली के लिए सोमवार को रवाना होने से पहले फगवाड़ा स्थित अपने आवास पर बुलाए संवाददाता सम्मेलन में सोम प्रकाश ने कहा कि मंदिर गिराए जाने ने न सिर्फ दलितों बल्कि समाज के सभी वर्गों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। 

Vaneet