Paper Leak की घटना के बाद फूंक-फूंक कर कदम रख रहा Board, सताने लगी ये चिंता

punjabkesari.in Friday, Mar 17, 2023 - 12:25 PM (IST)

लुधियाना(विक्की) : 12वी का अंग्रेजी विषय का पेपर लीक हो जाने के बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड अब फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। इस श्रंखला में बोर्ड ने 12 वी की 24 मार्च को होने वाली इंग्लिश की परीक्षा के प्रश्न पत्रों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। लेकिन बोर्ड को अब यह चिंता सता रही है कि कहीं इंग्लिश के रद हुए पेपर के प्रश्न पत्र कहीं नए भेजे गए प्रश्न पत्रों के साथ मिक्स न हो जाएं इसके लिए  बोर्ड अब पूरी तरह से एहतियात बरत रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक लीक होने के चलते पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा ने इंग्लिश के पेपर को स्थगित कर दिया था और  अब  अब इस विषय की परीक्षा 24 मार्च को ली जाएगी। पेपर लीक होने जैसी स्थिति दोबारा पैदा ना हो इसके लिए बोर्ड ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। 

यह आए हैं निर्देश 
सभी प्रिंसिपल्स कम केंद्र कंट्रोलर्स को भी निर्देश जारी किए गए हैं कि 12वीं  की परीक्षा के प्रश्न पत्र डेटशीट के अनुसार बैंकों में पहले ही रखे गए हैं, जिनमें अंग्रेजी विषय की स्थगित परीक्षा का प्रश्न पत्र भी मौजूद है। अब 12वीं कक्षा के दूसरे सलॉट के प्रश्न पत्र भी बैंकों में रखे जाने हैं जिनमें 24 मार्च को होने वाली अंग्रेजी विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र भी होगा। 10वीं के प्रश्न पत्र भी 12वीं कक्षा की सेकंड लौट के साथ ही इकट्ठे 18, 20, 21 और 22 मार्च को बैंकों में रखे जाएंगे। अब स्थगित हुई अंग्रेजी की परीक्षा और 24 मार्च को होने वाली परीक्षा के प्रश्न पत्रों के पैकेट आपस में मिक्स ना हो और ना ही किसी किस्म की कोई कंफ्यूजन हो अर्थात गलती के साथ किसी प्रिंसिपल द्वारा पुराना प्रश्न पत्र उपलब्ध ना करवा दिया जाए इसलिए 10वीं और 12वीं  के प्रश्न पत्र बैंकों में रखे जाने से पहले  24 फरवरी को  स्थगित हुई परीक्षा के प्रश्न पत्रों के पैकेट केंद्र कंट्रोलर द्वारा बैंक मैनेजर और टीम प्रमुख की उपस्थिति में प्रश्नपत्र ला रही टीमों को उपलब्ध करवाई गई थैली में डाले जाएंगे और थैली सील की जाएगी।

जांच के लिए पड़ सकती है जरूरत
बोर्ड ने कहा कि स्थगित परीक्षा के प्रश्न पत्रों को बैंक कस्टडी में अलग तौर पर रखवाया जाएगा, क्योंकि जांच के लिए किसी भी समय इसकी जरूरत पड़ सकती है। अंग्रेजी विषय की स्थगित हुई परीक्षा का डीए कोड के प्रश्न पत्रों पर प्रश्नपत्र वाली थाली परमार कर के साथ क्रॉस लगाया जाएगा। उक्त प्रोसेस को पूरा करने के उपरांत ही 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रश्न पत्र बैंक की कस्टडी में रखवाए जाएंगे अगर किसी भी प्रिंसिपल कम केंद्र कंट्रोलर द्वारा इन दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जाता और अगर कोई गलती पाई जाती है तो उसके खिलाफ अनुशासनिक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News