PSEB Result: गोराया की हरनीत कौर रही जिले में प्रथम

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 07:21 AM (IST)

जालंधर (सुमित) : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मार्च माह में ली गई 10वीं की परीक्षा का परिणाम आज घोषित कर दिया गया। बोर्ड द्वारा जारी की गई ओवरआल मैरिट सूची में स्थान हासिल करने वाले 401 बच्चों में जिला जालंधर के 30 विद्यार्थी भी शामिल हैं। जिले में प्रथम स्थान एक्सैलशियर कांवैंट हाई स्कूल गोराया की हरजीत कौर ने प्राप्त किया जबकि  करणजोत सिंह शहीद बाबा खुशहाल सिंह स्कूल लांबड़ा व जसप्रीत कौर एक्सैलशियर कांवैंट स्कूल गोराया ने जिले में द्वितीय तथा नवदीप कौर एस.जी.ए.डी. पब्लिक स्कूल करतारपुर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

पंजाब में 10वां स्थान प्राप्त करने वाली एक्सैलसियर कान्वैंट हाई स्कूल गोराया की छात्रा हरनीत कौर पुत्री कश्मीर सिंह ने 629 अंक (96.77 प्रतिशत) प्राप्त कर जिले में पहला स्थान हासिल किया है। हरनीत की बड़ी बहन शुभनीत कौर एलएल.बी. की पढ़ाई कर रही है। उसके पिता बाल बैरिंग की जालियां बनाने का काम करते हैं, जबकि माता अमरदीप घरेलू महिला हैं। हरनीत ने बताया कि इस कामयाबी के पीछे उसके स्कूल स्टाफ व माता-पिता का आशीर्वाद है। वह 15 घंटे पढ़ाई करती थी व बिना ट्यूशन लिए उसने यह कामयाबी हासिल की है। वह पी.सी.एस. कर अपने माता-पिता का नाम रोशन करना चाहती है।

रूरल स्कूलों की बल्ले-बल्ले 
10वीं के परिणामों में रूरल एरिया के स्कूलों की बल्ले-बल्ले रही। जिले की मैरिट में आए 30 विद्यार्थियों में से 18 रूरल एरिया के स्कूलों से संबंधित हैं। गोराया के 10, करतारपुर के 3, आदमपुर के 3, लांबड़ा के 2 विद्यार्थी मैरिट में आए हैं।

अध्यापक बनना चाहता है करणजोत
10वीं के परिणाम में जिले में द्वितीय स्थान हासिल करने वाला शहीद बाबा खुशहाल सिंह खालसा स्कूल लांबड़ा का करणजोत भविष्य में अध्यापक बनना चाहता है। उसका कहना था कि एक बढिय़ा अध्यापक ही देश का भविष्य संवार सकता है।  करणजोत ने बताया कि उसने आज तक कभी भी ट्यूशन नहीं रखी है। उसके पिता दविन्द्र सिंह सरकारी अध्यापक हैं, वह उनसे ही शिक्षा प्राप्त करता है। वह रोजाना 4 घंटे पढ़ाई करता है उसे पढ़ाई का बहुत शौक है और आगे वह नॉन-मैडीकल में दाखिला लेगा। स्कूल कमेटी के प्रधान गुरदियाल सिंह चिट्टी प्रिंसीपल अजीत सिंह सैनी ने करणजोत को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

डाक्टर बनना चाहती है जसप्रीत
जिले में दूसरे स्थान पर रहने वाली एक्सैलसियर कान्वैंट हाई स्कूल गोराया की छात्रा जसप्रीत कौर पुत्री बलविंद्र सिंह निवासी गोराया ने 626 अंक (96.31 प्रतिशत) हासिल कर अपने माता-पिता व स्कूल का नाम रोशन किया है। जसप्रीत के पिता बलविंद्र सिंह गोराया में चाय बनाने का काम करते हैं। जसप्रीत की माता गुरप्रीत कौर घरेलू महिला हैं। जसप्रीत ने बताया कि उसने यह सफलता बिना ट्यूशन के हासिल की है। उसने कहा कि वह डाक्टर बनना चाहती है।

Anjna