PSEB की Website क्रैश : बुरे फंसे Exams देने वाले Students

punjabkesari.in Friday, Jun 30, 2023 - 08:46 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): पिछले 6 दिनों से पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की वैबसाइट में तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं जिससे स्कूल प्रशासक और छात्र परेशान हैं। लंबे समय तक वैबसाइट क्रैश होने के कारण स्कूल संचालक कंपार्टमैंट परीक्षा, माइग्रेशन सर्टीफिकेट और ट्रांसफर सर्टीफिकेट के लिए आवेदन करने में असमर्थ हैं जिससे शैक्षणिक प्रक्रियाओं में बाधा पैदा हुई है।

स्कूल संचालकों ने बताया कि वैबसाइट क्रैश के तात्कालिक परिणामों में से एक उन छात्रों के लिए फॉर्म भरने में असमर्थता है जिन्होंने कंपार्टमेंट की परीक्षा देनी है। इसके लिए अंतिम तिथि 26 जून होने के बावजूद, तकनीकी समस्याओं के कारण पिछले 6 दिनों से इन फॉर्मों की प्रोसैसिंग में बाधा आ रही है। इस देरी से छात्रों की चिंता बढ़ गई है। इसके अलावा पंजाब से बाहर पढ़ाई करने की योजना बना रहे छात्रों को माइग्रेशन सर्टीफिकेट की आवश्यकता होती है जो बोर्ड की वैबसाइट के साथ चल रही समस्या के कारण वर्तमान में उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

वैबसाइट क्रैश से महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित एक अन्य सेवा हाल ही में लॉन्च की गई तत्काल सर्टीफिकेट सेवा है। आवश्यक दस्तावेजों को जारी करने में तेजी लाने के लिए शुरू की गई यह सेवा गंभीर रूप से प्रभावित हुई है जिससे छात्र और स्कूल संचालक उस फास्ट-ट्रैक सेवा तक पहुंचने में असमर्थ हो गए हैं जिसकी उन्हें सख्त जरूरत है। इसके अतिरिक्त, स्कूल संचालक छात्रों को ट्रान्सफर सर्टीफिकेट (टी.सी.) प्रदान करने में असमर्थता से जूझ रहे हैं। यह स्थिति स्कूल बदलने के इच्छुक छात्रों को प्रभावित कर रही है। परिणामस्वरूप, पिछले 6 दिनों से बोर्ड से संबंधित सभी गतिविधियाँ रुकी हुई हैं जिससे छात्रों, शिक्षकों और प्रशासकों को समान रूप से निराशा और असुविधा हो रही है। वहीं एक अन्य जानकारी के अनुसार पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड तकनीकी टीमें इस समस्या के समाधान के लिए काम कर रही है और वैबसाइट की कार्यक्षमता को यथाशीघ्र बहाल करने के लिए कार्य युद्धस्तर पर जारी है।

 

Content Writer

Vatika