ननद की जगह परीक्षा देने पहुंची भाभी व जाली एडमिट कार्ड लेकर पेपर दे रहा युवक काबू

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 08:36 AM (IST)

लुधियाना/फरीदकोट/श्री मुक्तसर साहिब(विक्की/राजन/ तनेजा/खुराना): रविवार को आयोजित पंजाब स्टेट टीचर एलीजिबिलिटी टैस्ट (पी.एस.टी.ई.टी.) के दौरान पहली बार ऐसे 2 मामले सामने आए हैं जिनमें दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने आए 2 फर्जी कैंडीडेट्स जिनमें 1 महिला भी शामिल है, को ड्यूटी स्टाफ ने परीक्षा केंद्र से रंगे हाथों काबू कर लिया है। 

इनमें से 1 मामला फरीदकोट व दूसरा श्री मुक्तसर साहिब शहर का है। सबसे अहम बात तो यह है कि सैक्रेटरी एजुकेशन-कम-पी.एस.ई.बी. के चेयरमैन कृष्ण कुमार की योजनाबंदी के चलते पहली बार पी.एस.टी.ई.टी. में ऐसे मामले विभागीय अधिकारियों ने पकड़े हैं। बता दें कि पी.एस.टी.ई.टी. में पहली बार परीक्षार्थियों को रोल नंबर जारी करते हुए रैंडेमाइजेशन की गई है जिसके चलते एक शहर के 2 परीक्षार्थियों का रोल नंबर भी एक जगह पर नहीं था। 

भजन सिंह ने 2 लाख में की थी बलजिंद्र के स्थान पर पेपर देने की डील
 श्री मुक्तसर साहिब की अकाल एकैडमी में बने परीक्षा केंद्र का है। डी.ई.ओ. मलकीत सिंह खोसा ने बताया कि परीक्षा केंद्र में पकड़ा गया युवक फाजिल्का का भजन सिंह कैंडीडेट बलजिंद्र कंबोज के स्थान पर पेपर देने आया था। सुपरिंटैंडैंट सुरिंद्र कुमार ने मामले बारे बताया कि भजन सिंह परीक्षा केंद्र में 10.30 बजे के करीब पहुंचा और अपने रोल नंबर वाली सीट पर बैठ गया। इस दौरान परीक्षार्थियों की आई.डी व एडमिट कार्ड चैक कर रहे इन्वीजिलेटर राज बब्बर ने शक पड़ने पर उन्हें जानकारी दी। जब भजन सिंह के आई.डी. कार्ड व एडमिट कार्ड चैक किए गए तो उसका एडमिट कार्ड फर्जी पाया गया। इसके तुरंत बाद पुलिस को सूचित किया गया। सुपरिटैंडैंट ने बताया कि भजन सिंह ने शुरूआती जांच में बताया कि उसने बलजिंद्र कंबोज से पेपर देने के लिए 2 लाख रुपए में डील की थी। वहीं थाना सिटी मुक्तसर की पुलिस ने फाजिल्का के भजन सिंह व बलजिंद्र कंबोज पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

आधार व एडमिट कार्ड  के फोटो मैच न होने पर धरी गई नवदीप कौर
वहीं फरीदकोट के न्यू सीनियर सैकेंडरी स्कूल में बने परीक्षा केंद्र से है। डी.ई.ओ. फरीदकोट कमलजीत तहीन ने बताया कि पकड़ी गई महिला नवदीप कौर अपनी ननद हर्षदीप कौर के स्थान पर पेपर देने पहुंची थी। किसी सूत्र ने फोन करके उक्त संबंधी सूचित किया जिसके बाद वह स्वयं टीम के साथ सैंटर में पहुंचे जहां पर पेपर दे रही महिला का एडमिट कार्ड उसके आधार कार्ड के साथ मिलाया गया। एडमिट  कार्ड व आधार कार्ड पर लगे फोटो आपस से मिलान नहीं हो रहे थे। इसके बाद सुपरिंटैंडैंट ने पुलिस को सूचित कर शिकायत भी दर्ज करवाई। 

swetha