पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने का अंतिम फैसला कैबिनेट बैठक के बाद : पंजाब मंत्री

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 10:14 PM (IST)

लुधियाना, पांच नवंबर (भाषा) पंजाब के वित्त एवं कराधान मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार शनिवार को होने वाली कैबिनेट की अगली बैठक में पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) घटाने पर फैसला करेगी।

बादल ने यहां एक राज्य-स्तरीय समारोह में मीडिया से बातचीत में कहा कि पंजाब सरकार भी लोगों को और राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी करने की इच्छुक है, लेकिन अंतिम निर्णय आगामी कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा।

राज्य के वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में और कमी करनी चाहिए थी।

केंद्र सरकार ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की घोषणा की थी, जिससे उनकी खुदरा दरें रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे आ गईं।

केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क कम करते हुए राज्यों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया था।

मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि राज्य सरकार को लोगों के लिए कई सामाजिक कल्याण योजनाएं चलानी है और शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पुलिस और बुनियादी ढांचे के विकास सहित हर क्षेत्र का ध्यान रखना है।

उन्होंने कहा कि राज्यों की तुलना में केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर अधिक कर वसूलती है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब सरकार ईंधन की कीमतों को कम करने के लिए बहुत उत्सुक है।

इससे पहले शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट दर कम करने का कांग्रेस सरकार से आग्रह किया था।

उन्होंने ट्वीट किया था, ‘‘उच्च ईंधन की कीमतें पंजाबियों (पंजाबी) की जेबें खाली कर रही हैं। दरों में केंद्र द्वारा देरी से कटौती किया जाना अधूरा उपाय है! शिअद और पंजाब की ओर से, मैं मांग करता हूं कि मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी अन्य राज्यों से सीख लेकर पेट्रोल और डीजल आसमान छूटी कीमतों में कीमतों में 10 रुपये की कटौती करें। पंजाब को काफी नुकसान हुआ है!’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency