अगर आप भी PUBG गेम खेलते हैं तो हो जाएं सावधान, नशे से भी खतरनाक है इसकी लत

punjabkesari.in Monday, Feb 25, 2019 - 11:52 AM (IST)

बस्सी पठाना(राजकमल): अगर आप इंटरनैट का यूज करते हैं व घर में वाईफाई की सुविधा भी है तो घर में अपने बच्चों को लेकर सावधान हो जाएं। इस समय बच्चों और युवाओं में भी स्मार्टफोन पर इंटरनैट से चलने वाली पब जी गेम खेलने की लत बेहद खतरनाक साबित होने लगी है।

यह गेम युवाओं व बच्चों के लिए नशे से भी अधिक खतरनाक साबित होने लगी है क्योंकि इसकी चपेट में आने से बच्चे व युवा वर्ग मानसिक रूप से बीमार होने की कगार पर पहुंचने लगे हैं। लोगों में इस गेम को खेलने की आदत इतनी बढ़ गई है कि युवा वर्ग सब कामकाज, व्यापार छोड़ मात्र मोबाइल पर वीडियो देखने से ज्यादा गेम खेलने में अपना समय बिता रहे हैं। जहां नेटफ्लिक्स जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर लोग रोज 45 मिनट तक खर्च करते हैं वहीं गेम खेलने में लोग रोज एक घंटे से ज्यादा का समय खर्च कर रहे हैं।

दिमाग में गलत विचार उत्पन्न करती है ऑनलाइन गेम
हैल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ऑनलाइन गेम का युवाओं के मन मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। युवा गेम में इतना खो जाते हैं कि खुद को इस गेम का हिस्सा मानने लगते हैं। उन्हें ऐसा महसूस होता है कि कभी भी उनकी मौत हो सकती है। कोई अज्ञात शख्स उन्हें गोली मार देगा। वे इतने दहशतजदा हो जाते हैं कि किसी के हाथों मरने से बेहतर खुद को मारना ही ठीक समझते हैं। 

आखिर क्या है पब जी गेम
गौरतलब है कि पब जी एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है। इस गेम को साऊथ कोरिया की एक कम्पनी ने बनाया है। ज्यादातर युवा रात के समय इस गेम को खेलते हैं। यह खेल 99 खिलाडिय़ों के साथ एक विमान पर शुरू होता है। दिल दहला देने वाले दृश्यों के बीच खिलाड़ी कभी-कभी एक बंद सर्कल में ठहरकर एक-दूसरे का पीछा करते हैं। इसके साथ ही इमारतों को क्षतिग्रस्त करने, हथियारों की लूटपाट करने और दूसरों पर तब तक गोली चलाते हैं जब तक कि वह हैंड्सअप करके एक पैर पर खड़े नहीं हो जाते। गेम की अलग-अलग स्टेज में व्यापक पैमाने में हिंसा का सामना यूजर को करना पड़ता है। यही वजह है कि वह भयभीत हो जाता है कि कहीं ऑनलाइन गेम के किरदार उसे मौत के घाट न उतार दे।

Vatika