पंजाब के लिए वरदान साबित हुए CM चरणजीत सिंह चन्नी के लोकहित फैसले

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 11:21 AM (IST)

जालंधरः पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अपना पद संभालने उपरांत लोकिहत में एक के बाद एक फैसले लिए और पंजाब निवासियों की भलाई के लिए अनेकों लोकहित स्कीमों और योजनाओं की शुरूआत की। आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों (ई.डब्ल्यू.एस.) के लिए 32,000 घर बनाने का फैसला लेने उपरांत मुख्यमंत्री ने एस.सी/बी.सी/बी.पी.एल. वर्गों के घरेलू खपतकारों के लिए मुफ्त बिजली ईकाइयों को भी 200 से बढ़ा कर 300 यूनिट कर दिया। चन्नी हमेशा ही अपनी, जड़ों के साथ जुड़े रहे हैं। उन्होंने पंजाब के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ उठाने उपरांत अपने निजी सुरक्षा कर्मियों को कम कर दिया था और उनका यह कदम किसी बड़े राजनेता के तौर पर आदेश लेने की बजाय ‘आम आदमी ’ की तरह काम कर पंजाब के लोगों की भलाई के लिए निस्वार्थ रवैये और दूरदर्शिता को दिखाता है।

यह भी पढ़ेंः किसानों के विरोध के चलते सिंगला की जगह डी.सी. ने निभाया उनका फर्ज

मुख्यमंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के केवल 6 सप्ताहों में चन्नी ने अपने आपको अनोखे अंदाज से मुख्यमंत्री के तौर पर स्थापित किया। पंजाब के नए मुख्यमंत्री कमाल की ऊर्जा का प्रदर्शन कर रहे हैं। देर रात तक काम करना और सुबह जल्दी उठना उनके काम प्रति दृढ़ इरादे को दिखाता है, जिस सदका वह अनेकों नई पहलकदमियां शुरू करने में कामयाब हुए, जिनका सीधे तौर पर राज्यों के लोगों को लाभ पहुंचा। ऐतिहासिक फैसले लेते मुख्यमंत्री ने 7 किलोवाट तक के लोड वाले घरेलू खपतकारों के लिए बिजली दरों में 3 रुपए प्रति यूनिट कटौती कर दी है, जिसके साथ राज्यों के 71.75 लाख निवासियों को लाभ होगा। इसके अलावा उनकी सरकार भारत में बढ़ती महंगाई के मद्देनजर राहत दिलाते हुए एस.सी., ओ.बी.सी. और0 बी.पी.एल. वर्गों के लोगों को एक किलोवाट तक मुफ्त बिजली दे रही है।

यह भी पढ़ेंः प्राइवेट बस चालक की धक्केशाही, ट्रांसपोर्ट मंत्री राजा वड़िंग ने लिया एक्शन

पंजाब के चमकौर साहिब विधानसभा हलके से 3 बार विधायक बने और पंजाब विधानसभा में विरोधी पक्ष के पूर्व नेता चन्नी सरकार के कामकाज की बारीकियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। चन्नी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने 2 किलोवाट से कम लोड वाले खपतकारों की बकाया  रकम को पहले ही माफ कर दिया है, जिसके साथ राज्यों के 15 लाख खपतकारों खास कर आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग को लाभ हो रहा है। इसी तरह मध्यम उद्योगों को राहत देने के लिए चन्नी सरकार ने मध्यम दर्जों की 35,000 ईकाईयों को पहले ही लाभ पहुंचाते हुए निर्धारित खर्चे में 50 प्रतिशत कटौती कर दी है। गांवों और शहरों के ‘लाल लकीर’ के अंदर घरों में रहने वाले लोगों को मलकीयत के अधिकार देने के लिए ‘मेरा घर, मेरे नाम ’ स्कीम शुरू करके मुख्यमंत्री चन्नी ने लाखों परिवारों खास करके समाज के कमजोर और पिछड़े वर्गों के लोगों को बड़ी राहत दी है। पंजाब के सभी गांवों के निवासियों को बड़ी राहत देते राज्य सरकार, सरकारी खजाने में से 440 करोड़ रुपए के सालाना खर्च के साथ सभी ग्रामीण जल सप्लाई (आर.डब्ल्यू.एस.) स्कीमों को मुफ्त बिजली प्रदान कर रही है।

इसके साथ ही क्लास-डी ग्रुप की नौकरियों को रेगुलर करने और कर्मचारियों, पैंशनरों के महंगाई भत्तो में 11 प्रतिशत विस्तार करने के फैसले, इस बात का प्रत्यक्ष सबूत हैं कि मुख्यमंत्री चन्नी सभी को साथ लेकर हरेक वर्ग के सर्वपक्षीय विकास के लिए पूर्ण तौर पर वचनबद्ध हैं और राज्यों का स्तर और ऊंचा उठाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News