पंजाब में आज फिर बढ़ेगा पारा, आसमान से बरस रही आग, जारी हुई Advisory

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 12:29 PM (IST)

पंजाब डेस्क: निरंतर चल रही हीट वेव (लू) व प्रंचड गर्मी से लोगों को राहत मिलने वाली नहीं हैं क्योंकि तापमान में वृद्धि की संभावना जताई जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रंचड गर्मी से लोगों को किसी भी प्रकार से कोई राहत मिलने के कोई आसार नहीं है और साथ ही आने वाले दिनों में ये प्रचड गर्मी लोगों को और रूलाएंगी। सोमवार को अधिकतम तापमान में 3 डिग्री का इजाफा होने की संभावना है, जिससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ेंगी।

बता दें कि आग उगल रही गर्मी के कारण एक तरफ जहां जन-जीवन काफी बुरी तरह से प्रभावित हुआ पड़ा है, वहीं दूसरी तरफ इस बेहद तेज गर्मी के कारण पशु-पक्षी भी काफी बुरी तरह से प्रभावित हो रखे है। इसको लेकर विगत कुछ दिन पहले ही जिला प्रशसान ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि लोगों को ताकीद की है कि वे दोपहर 12 से 3 बजे तक जहां तक संभव हो सके, अपने घरों से बाहर न निकले। अगर इस दौरान कोई जरूरी काम हो तो ही वे इस समय के दौरान बाहर निकले। वहीं प्रचंड गर्मी के कारण डी-हाईड्रेसन व लू लगने के मामलों में भी निंरतर बढ़ौत्तरी आंकी जा रही है। प्रंचड़ गर्मी के कारण स्थानीय लोग यहां घरों में दूबके रहने को मजबूर है, वहीं गुरु नगरी आने वाले पर्यटक भी आग उगलती गर्मी के कारण आहत हुए है। अक्सर ही जो सड़कें दिन भर ट्रैफिक से भरी पड़ी रहती थी, वो आजकल पूरी तरह से लगभग सुनसान सी दिख रही है। इसके साथ ही सबसे बुरा प्रभाव प्रंचड गर्मी के साथ-साथ तेज चल रही गर्म हवाओं (लू) ने डाल रखा है। हालात यहां तक पहुंच चुके हैं कि कारों मे लगे ए.सी. तो पूरी तरह से फेल साबित हो ही रहे हैं। लोग दशहत में आ चुके है कि अगर स्थिति अभी से ही इतनी भयानक रूख इक्तयार कर चुकी है तो फिर आने वाले दिनों में क्या स्थिति होगी?

आने वाले दिनों में मौसम शुष्क व और गर्म रहेगा
मौसम विभाग के अनुसार रविवार सुबह 8 बजे के लगभग ही शहर का पारा (तापमान) 33 डिग्री सैल्सियस के लगभग पहुंच चुका था और समाचार लिखे जाने तक रात के साढे़ नौ बजे के लगभग 36 डिग्री सैल्सियस तक तापमान पहुंच चुका था। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिनों के साथ-साथ अब रातों में भी गर्मी लोगों को सता रही है। पूरे दिन का तापमान 43 डिग्री के लगभग आंका गया और दिन का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सैल्सियस रहा। मौसम विभाग का साफ कहना है कि सोमवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सैल्सियस तक पंहुचेगा, जिससे लोगों को गर्मी सताएगी, ये तय है। दूसरी तरफ आगे आने वाले दिनों में मौसम शुष्क व और गर्म ही रहने वाला है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News