फसलों के अवशेष जलाने से पैदा होता प्रदूषण एक गंभीर समस्या : बदनौर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 08:16 AM (IST)

फरीदकोट(हाली): पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के क्षेत्रीय खोज केंद्र फरीदकोट में जिला स्तरीय किसान मेला लगाया गया जिसमें पंजाब के राज्यपाल और यूनिवर्सिटी के चांसलर वी.पी. बदनौर ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की। इस मौके पर पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के उप-कुलपति डा. बलदेव सिंह ढिल्लों और बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंसेज फरीदकोट के उप-कुलपति डा. राज बहादर भी विशेष तौर पर उपस्थित हुए।

किसान मेले में बड़ी संख्या में पहुंचे किसानों को संबोधित करते हुए राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर पंजाब ने कहा कि पंजाब के किसानों ने हरि क्रांति, सफे द क्रांति और नीली क्रांति में पूरे देश का नेतृत्व किया है और देश को अनाज के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया है। उन्होंने कहा कि इस समय फसलों के अवशेषों को आग लगाने से पैदा होता प्रदूषण हम सभी के लिए गंभीर समस्या बनी हुई है जिसके लिए हमें मिलकर प्रयास करने की बड़ी जरूरत है। राज्यपाल ने कहा कि पंजाब और केंद्र सरकार द्वारा पराली प्रबंधन के लिए किसानों को मशीनरी खरीदने के लिए सबसिडी दी जा रही है।  

उन्होंने यह भी बताया कि इसके अलावा किसानों की सुविधा के लिए हायरिंग सैंटर खोले गए हैं जहां बहुत कम रेट पर किसानों को पराली की संभाल संबंधी खेती यंत्र कम रेट पर उपलब्ध करवाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार राज्य में करवाए जा रहे किसान मेले ‘आएं धरती मां बचाएं, पराली को आग न लगाएं’ नारे को समर्पित हैं ताकि किसानों को वातावरण की संभाल प्रति लामबंद किया जा सके। 

Vatika