पंजाब विधानसभा मानसून सत्र, कोरोना संकट के बीच कई अहम बिल हुए पास

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 04:04 PM (IST)

पंजाब /चंडीगढ़: पंजाब में आज विधानसभा का एक दिवसीय मानसून सत्र कोविड -19 महामारी के मद्देनज़र सख़्त नियमों के तहत आयोजित किया गया। हालांकि पॉजिटिव विधायकों /मंत्रियों की संख्या बढ़कर 29 तक पहुंच गयी है, जिसके चलते आज कई विधायक बैठक में शामिल नहीं हो सके। 

आज विधानसभा सैशन में पंजाब कैबिनेट द्वारा किए गए इनमें से खेती आर्डिनेंस अहम रहा। गौरतलब है कि इस आर्डिनेंस के खिलाफ विपक्ष दल भी एकजुट रहा, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आर्डिनेंस ख़िलाफ़ सर्व पार्टी मीटिंग और किसान जत्थेबंदियों के साथ बैठक दौरान भी संकल्प पास किए थे। किसान जत्थेबंदियाँ और बाकी विरोधी पार्टियाँ विधानसभा में संकल्प लाने की लगातार मांग करती आ रही थी।

इसके अलावा  पंजाब कैदियों का अच्छा आचरण (अस्थाई रिहाई) सुधारना बिल -2020 कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिन्दर बाजवा की तरफ से पेश किया गया। इस के अलावा पंजाब वित्तीय ज़िम्मेदारी और बजट प्रबंध (दूसरी संशोधन) बिल 2020, कैबिनेट मंत्री मनप्रीत बादल की तरफ से पेश किया गया। सभी बिल के पास कर दिए गए।

अकाली दल काफ़ी दिनों से सत्र को बढ़ाने की माँग कर रहा था और पंजाब के लोगों के साथ जुड़े काफ़ी मुद्दे सदन में उठाना चाहता था परन्तु अकाली दल ने एक रोज़ा इजलास से किनारा कर लिया। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरफ से अपील की गई थी कि कोरोना पॉजिटिव विधायकों के संपर्क में जो विधायक आए हैं, वह न आए। 

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि विधानसभा में सरकार को घेरने के लिए अपनी रणनीति तय करने के लिए शिरोमणि अकाली दल और आम आदमी पार्टी ने 25 अगस्त को दोपहर के वक्त अपने विधायकों की विभिन्न बैठकें बुलाई थीं और बैठकों के बाद सभी ने मिलकर दोपहर का भोजन खाया था। हालांकि मंगलवार की रात को यह स्पष्ट हुआ कि बैठक में शामिल एक अकाली विधायक और आम आदमी पार्टी के एक विधायक को भी कोरोना था जो उन बैठकों में सभी विधायकों और बड़े नेताओं के साथ बैठे रहे हैं। 

Tania pathak