दल खालसा की ओर से 25 जनवरी को पंजाब बंद का आह्वान

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 05:11 PM (IST)

मोगा(संजीव): पंजाब के खालसा दल ने 25 जनवरी को पंजाब बंद का आह्वान किया है। यह बंद नागरिकता संशोधन कानून सीएए तथा केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरुद्ध बुलाया गया है। दल खालसा के प्रधान हरपाल सिंह चीमा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि दल खालसा खालिस्तान समर्थक सोच के लिए जाना जाता है जबकि जमीनी स्तर पर पंजाब में दल खालसा का कोई विशेष जनाधार नहीं है।

दल खालसा ने भारतीय जनता पार्टी के हिंदू राष्ट्र एजेंट कश्मीर से धारा 370 हटाने नागरिकता संशोधन कानून जैसे मुद्दों पर विरोध करते हुए बंद की अपील की है। दल खालसा ने केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना की तथा इस मुद्दे को बंद के दौरान उठाए जाने की बात कही है। दल खालसा के मुद्दे में जामिया एएमयू तथा जेएनयू जैसी यूनिवर्सिटी में हुए हंगामे भी सम्मिलित हैं। गौर हो कि इसी मुद्दे पर दिल्ली में शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने 29 जनवरी को भारत बंद का आह्वान किया है। 

प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि सरकार उनकी मांगे नहीं मानती है तो 29 जनवरी को सड़के जाम की जाएंगी। शाहीन बाग में गत 1 माह से अधिक दिनों से विरोध प्रदर्शन चला आ रहा है। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि सरकार सीएए घोषणा वापस ले। दूसरी तरफ जनता का मत है कि वह इन बंद के आह्वानों से पूरी तरह परेशान हो चुकी है। एक तरफ तो पहले ही काम धंधे चौपट हैं तथा दूसरी तरफ लगातार बंद के आह्वान ने उनकी कमर तोड़ दी है। उन्होंने बंद के आह्वान करने वालों से अपील की है कि वे अपने मुद्दे सरकार के पास बैठकर सुलझाएं न कि दुकानदारों को परेशान करें।

Vaneet