पंजाब में जापानी मॉडल पर आधारित इलैक्ट्रिक बसें चलेंगी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 09:16 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): पंजाब सरकार द्वारा चंडीगढ़ से पटियाला तक प्रयोग के तौर पर 5 इलैक्ट्रिक बसें चलाने बारे जापान के साथ बातचीत जारी है। ये बसें जापानी तकनीक द्वारा तेजी से चार्ज होने वाली लिथियम आयन बैटरियों वाले इलैक्ट्रिक व्हीकल (ई.वी.) पर आधारित होंगी। पंजाब सरकार प्रोग्रैसिव पंजाब इन्वैस्टर्ज सम्मिट-2019 के दौरान इस संबंधी विचार-विमर्श को आगे बढ़ाएगी। 

इन्वैस्टमैंट प्रोमोशन और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव विन्नी महाजन के अनुसार भारत में जापान के राजदूत के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल निवेशक सम्मेलन में हिस्सा लेगा, जिसमें मितसूयी, एस.एम.एल. इसूजू, मित्सुबिशी और यांमार के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के इलैक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टैक्नोलॉजी (एम.ई.आई.टी.) मंत्रालय के सहयोग से पंजाब एडवांस्ड और उभरती प्रौद्योगिकियों में सैंटर ऑफ एक्सीलैंस बनने की राह पर आगे बढ़ रहा है। इसके अंतर्गत भारत की एम.ई.आई.टी. और जापान की एम.ई.टी.आई. के बीच एम.ओ.यू. (समझौता) किया जा रहा है। 

हाल ही में लुधियाना स्थित वर्धमान स्पैशल स्टील लिमिटेड को जापान के स्टील कार्पोरेशन से 500 मिलियन के पूंजी निवेश का ऑफर मिला है। वर्धमान लुधियाना प्लांट द्वारा टोयोटा ऑटोमोबाइल के निर्माण के लिए टोयोटा चेन्नई प्लांट को विशेष स्टील संयंत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे।  इसी तरह एस.एम.एल. इशिजू ने नवांशहर के अपने प्लांट में 200 करोड़ रुपए का निवेश किया ताकि उत्पादन क्षमता को 15000 यूनिट से बढ़ाकर 25000 यूनिट किया जा सके। 

swetha