पंजाब बजट: विरोधियों ने पंजाब सरकार पर उठाए सवाल, वीडियो में देखें क्या बोले प्रताप बाजवा

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 03:54 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा पेश किए बजट पर बोलते हुए विरोधी पक्ष के नेता प्रताप बाजवा ने पंजाब सरकार पर बड़ा सवाल उठाया है। बाजवा ने कहा कि बजट में करीब 13 हजार करोड़ रुपए कृषि क्षेत्र में रखा गया है, जो 7-8 फीसदी है और इसका सबसे ज्यादा हिस्सा किसानों को मुफ्त बिजली देने पर खर्च किया जाता है। सरकार ने बागवानी और फूलों की खेती जैसी अन्य चीजों के लिए कोई पैसा लागू नहीं लगाया। इसके अलावा जलस्तर नीचे जा रहा है, इसे बचाने की कोई व्यवस्था नहीं है और यह सरकार की नाकामी है। प्रताप बाजवा ने तीखे शब्दों में कहा कि सरकार ने दो बड़ी गारंटियां दी थी। केजरीवाल ने कहा था कि वह खनन से हर साल 20 हजार करोड़ रुपये देंगे, लेकिन इस बार आंकड़े चौंकाने वाले हैं क्योंकि खनन से सिर्फ 135 करोड़ रुपए आए और 8,665 करोड़ रुपए कम हो गए।

वहीं, बाजवा ने अवैध खनन पर कार्रवाई करने की मांग की और सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि अवैध खनन का सारा पैसा सरकार के पास है और उन्होंने एक-दूसरे को बांट दिया है।  प्रताप बाजवा ने सरकार को घेरते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी ने सत्ता में आने के बाद पंजाब की महिलाओं को 1000 रुपए प्रति माह देने की गारंटी दी थी, लेकिन आज बजट में इस गारंटी का जिक्र नहीं है, न खनन का, कि कितना पैसा जमा हुआ।  इसके साथ ही बाजवा ने पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से पंजाब की आबकारी नीति की न्यायिक जांच कराने को कहा, क्योंकि यह नीति यहां दिल्ली वालों ने भेजी है इसलिए जो अधिकारी इसमें शामिल हैं उन्हें जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए क्योंकि वे बड़े पैमाने पर पंजाब को धोखा दे रहे हैं।

बाजवा ने कहा कि आप के पास कुल 92 विधायक हैं लेकिन आज बजट सत्र के दौरान केवल 48 विधायक, 15 में से 8 मंत्री विधानसभा में मौजूद थे और मुख्यमंत्री कुछ समय के लिए विधानसभा में आए और फिर वापस चले गए। इससे पता चलता है कि पंजाब की आप सरकार बजट को लेकर कितनी गंभीर है। बाजवा ने कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले आम आदमी पार्टी के 92-92 विधायक पीली पगड़ी पहनते थे, लेकिन अब यह संख्या घटकर 7 रह गई है और अगले बजट तक कुछेक के पीली पगड़ी देखने को मिलेंगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila