पंजाब में बस हादसे के बाद Police का बड़ा Action, अभी भी कई यात्री लापता..

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2023 - 03:32 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा, खुराना): सरहिंद फीडर नहर में यात्रियों से भरी बस गिरने के मामले में थाना बरीवाला पुलिस ने बस चालक और परिचालक  के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। पुलिस को शिकायतकर्ता ने बताया कि बरसात के मौसम में भी बस चालक कथित रूप में तेज रफ्तार से बस चला रहा था। चालक की कथित लापरवाही से हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई। जबकि दस लोग घायल हो गए। वहीं कुछ यात्री अभी भी लापता हैं, जिनकी बुधवार को भी एन.डी.आर.एफ. टीमें तलाश कर रही थी।

पुलिस को दी शिकायत में गांव कट्टियांवाली निवासी तार सिंह पुत्र प्यारा सिंह ने बताया कि उसकी बहन प्रीतम उर्फ प्रीतो पत्नी हरजीत सिंह निवासी गांव मुगलवाला पट्टी तरनतारन दो दिन पहले उसे मिलने के लिए कट्टियांवाली आई हुई थी। जिसे उसके गांव मुगलवाला में छोड़ने के लिए वे जा रहे थे। वह मलोट बस स्टैंड से न्यू दीप ट्रैवल कंपनी की निजी बस पर अमृतसर जाने के लिए बैठे थे। इस दौरान बस का कंडक्टर हरजीत सिंह चालक पुष्पिंदर सिंह से ये कह रहा था कि बस तेज रफ्तार में लेकर चलो, क्योंकि जल्दी पहुंचना है। मलोट से दोपहर बारह बजे चालक बस तेज रफ्तार से चलानी शुरु कर दी। रास्ते में वे मुक्तसर तक भी लगातार बस भगाता लाया। मुक्तसर के गांव वड़िंग टोल प्लाजा के पास सड़क खराब होने व बारिश होने की बात कहते हुए उन्होंने चालक व कंडक्टर को बस धीमे चलाने को भी कहा था। मगर उन्होंने एक न सुनी। जिस कारण बस संतुलन खोकर नहर में जा गिरी। यह हादसा बस चालक व कंडक्टर की लापरवाही से हुआ है। दोनों खुद तो कूद कर भाग निकले, लोगों की जान खतरें में डाल दी। मामले की जांच कर रहे थाना बरीवाला में तैनात एएसआई गुरमीत सिंह ने बताया कि बस चालक पुष्पिंदर सिंह व कंडक्टर हरजीत सिंह के खिलाफ धारा 304ए,279,337,427आइपीसी के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। दोनों की अभी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

अशोक चुघ ने टोल प्लाजा संचालकों को भी ठहराया जिम्मेवार
मुक्तसर के समाजसेवी अशोक चुघ ने इस हादसे के लिए बस चालक की कथित लापरवाही के साथ-साथ टोल प्लाजा संचालकों को भी जिम्मेवार ठहराया है। अशोक चुघ  का कहना है कि इस हादसे के लिए टोल प्लाजा संचालक भी पूरी तरह से जिम्मेवार हैं क्योंकि टोल प्लाजा पर वाहनों की पर्ची तो काटी जाती है, मगर अनेकों बार धरना प्रदर्शन के बावजूद पुल को चौड़ा नहीं किया गया। करीब दस वर्षों से रोड पर सरिए व अन्य सामान ज्यों का त्यों पड़ा है, मगर रोड आज तक चौड़ी नहीं की गई। अगर इस पुल की रोड को चौड़ा कर दिया गया होता तो शायद आज ये हादसा न होता।  उन्होंने सरकार से इस टोल प्लाजा को बंद करने की मांग करते हुए टोल प्लाजा संचालकों व बस मालिकों से मृतकों के परिजनों व घायलों को उचित मुआवजा दिलवाने की मांग की 
 

Content Writer

Vicky Sharma