कोविड टैस्टिंग के लिए पंजाब ने 15 ट्रूनेट मशीनें और खरीदीं

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 09:04 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब सरकार ने कोरोना टैस्टिंग के लिए 15 ट्रूनेट मशीनें और खरीदी हैं ताकि मरीजों का जल्द पता लगा टैस्टिंग और क्वारंटाइन कर कोरोना के फैलाव को रोका जा सके। अब सरकारी अस्पतालों में कुल 30 मशीनें कार्यशील हैं।

सेहत मंत्री ने बताया कि मशीनों के जरिए टैस्टिंग के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं को दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य संभाल कर्मचारियों, डाक्टर, पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों, गर्भवती महिलाएं, एस.ए.आर.आई. और एमरजैंसी सर्जरी वाले मरीजों को ट्रूनाट टैस्टिंग के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। राज्य के पास 15 दो और 15 चार चैनल वाली मशीनें हैं, जो सरकारी अस्पतालों में कार्यशील हैं। इनके जरिए नतीजे आने में कम समय लगता है। उन्होंने कहा कि अमृतसर, एस.ए.एस. नगर और जालंधर जिले को 2-2, लुधियाना जिले को & और बाकी जिलों को 1-1 मशीन दी गई है। तीन सरकारी मैडीकल कालेजों को भी 1-1 मशीन दी है।

मंत्री ने बताया कि 28 जुलाई तक ट्रूनेट मशीनों से तकरीबन 4167 टैस्ट किए गए, जिनमें से 264 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। प्राइवेट नर्सिंग होम व अस्पताल में दाखिल मरीज, जिनको तुरंत टैस्ट की जरूरत होती है, को भी ट्रूनेट टैस्टिंग के लिए सरकारी अस्पतालों में भेजा जा सकता है जहां यह टैस्ट 1500 रुपए प्रति टैस्ट के हिसाब से किया जाता है। अब तक निजी स्वास्थ्य संस्थाओं की तरफ से भेजे गए 119 नमूनों की जांच ट्रूनेट मशीनों के प्रयोग से की गई है।

Vatika