पंजाब कैबिनेट ने दिसम्बर में नौजवानों को मोबाइल फोन देने को मंजूरी दी

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 07:31 PM (IST)

बटाला(बेरी): मंत्रिमंडल ने राज्य के युवाओं को मोबाइल फोन वितरित करने हेतु रूप-रेखा को स्वीकृति दे दी है जिससे इस वर्ष दिसम्बर में लागू करने हेतु रास्ता साफ हो गया है। यह फैसला आज मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्द्र सिंह की अगुवाई में डेरा बाबा नानक की अनाज मंडी में हुई पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक दौरान लिया गया। युवाओं को मोबाइल फोन देने की योजना पूरी तरह से पारदर्शी होगी और इस संबंध में पंजाब सूचना टैक्नोलोजी कार्पोरेशन लिमिटिड की ओर से टैंडर काल किए जाएंगे। 2 महीनों के भीतर पूरी प्रक्रिया मुकम्मल कर ली जाएगी तथा पहले पड़ाव तहत दिसम्बर महीने में युवाओं को स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे।

इस संबंध में और जानकारी देते हुए पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि पहले पड़ाव तहत मोबाइल फोन उन छात्राओं को वितरित किए जाएंगे जिनके पास अपना स्मार्टफोन नहीं है और वह चालू वित्तीय वर्ष दौरान सरकारी स्कूलों में 11वीं व 12वीं श्रेणी की छात्राएं हों। वक्ता ने बताया कि यह मोबाइल फोन टच स्क्रीन वाले, बढिय़ा कैमरे, सोशल मीडिया एप्लीकेशन के साथ अन्य बहुत सारे स्मार्ट फीचरों वाले होंगे। राज्य सरकार ने ऐलान किया कि है कि नौजवानों को मोबाइल फोन योजना उनका चुनावी वायदा था और वर्ष 2017-18 के बजट व वर्ष 2018-19 के बजट में इसलिए फंड भी मंजूर किए गए हैं।

वक्ता ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य युवाओं को सूचना टैक्नोलोजी से जोडऩा, शिक्षा व रोजगार के अवसर, प्रोफैशन विकास व रोजगार के अवसर एवं अलग-अलग सरकारी भलाई योजनाएं जो कि ऑनलाइन चलती हैं की जानकारी प्रदान करना है।

Vaneet