पंजाब मंत्रिमंडल का फैसला, ईएसआई अस्पतालों में भरे जाएंगे 185 पद

punjabkesari.in Monday, Dec 03, 2018 - 10:55 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब मंत्रिमंडल ने ईएसआई अस्पतालों तथा डिस्पेंसरियों में डाक्टरों और पैरामैडीकल स्टाफ के खाली पड़े 185 पदों को भरने सहित विभिन्न विभागों में कैडरों और कर्मचारियों से संबंधित कई फैसलों पर मोहर लगाई। 

इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। ईएसआई में खाली पद भरने से राज्य में इम्प्लाइज स्टेट इंश्योरेंस (ई.एस.आई.) स्कीम के अंतर्गत आने वाले लगभग 12.92 लाख लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में सहायता मिलेगी। अस्पतालों में 55 डाक्टरों और 130 पैरा मैडीकल स्टाफ के खाली पद रेगुलर भर्ती होने तक ठेके के आधार पर भरे जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग डाक्टरों और पैरा मैडीकल स्टाफ के पदों पर 100 प्रतिशत भर्ती करेगा। 

इन 185 पदों के भरे जाने के लिए सालाना कुल 3.96 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ पड़ेगा जिसमें से राज्य 0.50 करोड़ रुपए जबकि शेष 3.46 करोड़ रुपए भारत सरकार के संस्थान इम्प्लाईज स्टेट इंश्योरेंस कार्पोरेशन नई दिल्ली करेगा। बैठक में राज्य के रक्षा सेवाएं कल्याण विभाग द्वारा दूसरी राष्ट्रीय इमरजैंसी (3 दिसंबर, 1971 से 25 मार्च, 1977 तक) के दौरान भूतपूर्व सैनिकों द्वारा निभाई गई सेवा का लाभ देने के लिए पंजाब रिक्रूटमेंट ऑफ एक्स-सर्विसमैन रूल्ज-1982 के मौजूदा पैरा बी में अपेक्षित संशोधन करने को मंजूरी दे दी है। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के पालन के लिए लिया गया है। एक अन्य फैसले में पंजाब आबकारी व कर विभाग (मुख्य कार्यालय) (ग्रुप-ए) सर्विस रूल्ज, 2018 को मंजूरी दे दी है। पंजाब पुलिस में खेल कर्मचारियों के लिए डाइंग कैडर के चार पदों के सृजन को स्वीकृति दे दी गई। इनमें एक इंस्पेक्टर और तीन सब-इंस्पेक्टर हैं।
 

Vaneet