कैप्टन ने बलबीर सिंह सीनियर के लिए भारत रत्न की मांग की, मोदी को लिखा पत्र

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 04:30 PM (IST)

चंडीगढ़(भाषा): पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर महान हाकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की मांग की । कैप्टन ने मोदी को लिखे पत्र में 95 वर्ष के बलबीर को अपने दौर का लाजवाब खिलाड़ी बताया।



उन्होंने लिखा ,‘‘ मैं आपका ध्यान इस विषय की ओर इंगित कराना चाहता हूं और अनुरोध करता हूं कि आजादी के बाद भारत के सबसे सम्मानजनक और असाधारण खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर को भारत रत्न से नवाजा जाए ।'' उन्होंने लिखा ,‘‘ बलबीर सिंह सीनियर हाकी के महान खिलाड़ी हैं और ओलंपिक 1948, 1952 और 1956 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे हैं । वह 1956 ओलंपिक में भारतीय टीम के कप्तान भी थे ।''



उन्होंने आगे लिखा ,‘‘ उनके योगदान को देखते हुए उन्हें 1957 में पदमश्री से नवाजा गया । मैं अनुरोध करता हूं कि भारत रत्न के लिए बलबीर सिंह सीनियर के नाम पर गौर किया जाए ।'' बलबीर को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 महानतम खिलाड़ियों में चुना था । ओलंपिक हाकी फाइनल में सर्वाधिक गोल का उनका रिकार्ड आज तक कायम है । उन्होंने हेलसिंकी ओलंपिक 1952 में नीदरलैंड के खिलाफ फाइनल में भारत की 6.1 से जीत में 5 गोल दागे थे । वह विश्व कप 1975 विजेता भारतीय टीम के मैनेजर भी थे ।

Vatika