भगत कबीर जी की जयंती पर होशियारपुर पहुंचे CM मान, कही ये बातें

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 02:05 PM (IST)

होशियारपुर : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भगत कबीर जी की 626वीं जयंती के मौके पर राज्य स्तरीय समारोह में शिरकत की और जनता तो बधाई दी। इस मौके पर संबोधन करते हुए सी.एम. मान ने कहा कि भगत कबीर जी ने मानवता के लिए गहरा संदेश दिया है। भगत कबीर जी ने गरीब परिवार में पैदा होकर ऐसी रचनाएं की है कि आज  626 साल बाद भी हम उन्हें याद करे हैं। उनकी सोच के कारण ही आज हम यहां बैठे हैं। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि आज भी हमारे समाज में ऊंच-नीच है। साइंस की तरक्की के बावजूद भी हमारे मनों में एक दूसरे से ऊंच-नीच का व्यवहार नहीं गया है।

भगत कबीर जी अपने हाथों से काम करते थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंसान को भगत कबीर जी के संदेश के अनुसार काम लटका कर नहीं रखने चाहिए बल्कि समय पर खत्म कर लेने चाहिए। उन्होंने विरोधियों पर साधते हुए कहा कि पहले वाले तो फाइलें साइन ही नहीं करते थे और लोग भटकते रहते थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमारे पूरे समाज को जरूरत है एकता और मानवता की। भगवान की चक्की थोड़ी धीमी चलती है पर पीसती बहुत बारीक है। इससे पहले की भगवान की चक्की चले खुद को सुधार लें। 

सी.एम. मान ने कहा कि वह लोगों की मजबूरी को मर्जी में बदलना चाहते हैं। वह 6 महीने के अंदर लोगों की मजबूरी को मर्जी में बदल देंगे। वह टीम के साथ मिल कर स्कूलों को इतना शानदार बना देंगे कि आपकी मर्जी होगी कि बच्चे को कहां पढ़ाना है। इसी तरह अस्पतालों को भी बेहतर बनाया जाएगा। इसके साथ ही सी.एम. मान ने कहा कि कोई भी नीला-पीला कार्ड आपके घर की गरीबी दूर नहीं कर सकता पर अगर आप अपने बच्चों को पढ़ाएंगे तो व घर की गरीबी जरूर दूर कर देंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब के 158 बच्चों ने जे.ई.ई. एग्जाम पास किया है और आने वाले समय में और बच्चों को भी कोचिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब में अब तक 43 हजार से अधिक नौकरियां दी गई है और ये नौकरियां बिना किसी सिफारिश के दी गई है।    

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News