नशों के खिलाफ जंग में कैप्टन ने Facebook और Google से मांगा तकनीकी समर्थन

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 12:08 PM (IST)

जालन्धर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने राज्य सरकार द्वारा नशों के खिलाफ छेड़ी गई जंग में अब फेसबुक के सी.ई.ओ. मार्क जुकरबर्ग तथा गूगल के सी.ई.ओ. सुंदर पिचई से तकनीकी समर्थन मांगा है। जुकरबर्ग को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि पंजाब एक नाजुक स्थिति में से गुजर रहा है।
 

पंजाब विकास तथा समृद्धि के पथ पर अग्रसर हो चुका है परन्तु राज्य के कुछ नौजवान नशों की चपेट में फंसे हुए हैं। नशों पर नियंत्रण पाने के लिए पंजाब सरकार ने कई कदम उठाए हैं तथा सरकार इस संबंध में जीरो टोलरैंस नीति की पालना करने में लगी हुई है। अगले कुछ दिनों में इस चुनौती से निपटने के लिए सरकार कुछ और कदम उठाने जा रही है। सरकार ने नशों पर नियंत्रण पाने के लिए तीन सूत्रीय रणनीति अपनाई है जिसके तहत एन्फोर्समैंट, नशा छुड़ाना तथा उस पर रोक लगाना शामिल है। मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में यह भी लिखा है कि नौजवानों के पास कई प्रकार के विकल्प हैं तथा हम उन्हें एक सुनहरे भविष्य का सपना दिखा रहे हैं।


अब नशों पर नियंत्रण के लिए तकनीक ने भी एक अहम रोल अदा करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह समझते हैं कि फेसबुक के माध्यम से नशों के विरुद्ध अभियान चलना चाहिए इससे हमारी युवा पीढ़ी को एक अच्छा संदेश मिल सकेगा। उन्होंने इस संबंध में अपने प्रधान सचिव गुरकीरत किरपाल सिंह को सम्पर्क के लिए मनोनीत किया है। इसी तरह से गूगल के सी.ई.ओ. सुरिन्द्र पिचई को भेजे पत्र में भी मुख्यमंत्री ने कहा है कि इंटरनैट के माध्यम से हम नौजवानों को जागरूक कर सकते हैं। 

 

Vatika