पंजाब कांग्रेस संसद सत्र में उठाएगी विशेष आर्थिक जोन बनाने का मामला

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 10:17 AM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब की भौगोलिक, आर्थिक स्थिति तथा इसके अतीत को देखते हुए राज्य में औद्योगिक व विशेष आर्थिक जोन विकसित किए जाने चाहिएं। पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि लोकसभा के निकट आ रहे सत्र में पंजाब कांग्रेस द्वारा राज्य को विशेष औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने तथा विशेष आर्थिक पैकेज देने का मामला जोर-शोर से प्रधानमंत्री के सामने उठाया जाएगा। 

जाखड़ ने कहा कि पंजाब एक सीमावर्ती राज्य है जिसने जहां एक तरफ पाकिस्तान का पड़ोसी होने के नाते युद्धों मार झेली है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की ओर से परोक्ष युद्ध का सामना भी किया है। जाखड़ ने कहा कि पंजाब में पिछले कई वर्षों से चली आ रही बेरोजगारी के कारण नौजवान वर्ग नशों की तरफ चला गया। नौजवानों को नशों से दूर रखने के लिए बेरोजगारी को दूर करना जरूरी है तथा बेरोजगारी बिना औद्योगिक विकास के दूर नहीं हो सकती, इसलिए राज्य में नए उद्योगों को आकर्षित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पंजाब को औद्योगिक रियायतें दी जानी चाहिएं तथा इस क्षेत्र को विशेष औद्योगिक जोन के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि अगर पंजाब की किसानी फेल हो गई तो पूरे देश में अनाज का संकट पुन: पैदा हो जाएगा। पंजाब के 6 जिले पाकिस्तान की सीमा से लगते हैं तथा किसानों की हजारों एकड़ कृषि योग्य भूमि सीमा पर लगी कंटीली तार के पार है। किसान इस जमीन पर सही ढंग से खेती नहीं कर सकते तथा इसे देखते हुए केंद्र की भाजपा सरकार को उन किसानों के लिए मुआवजा घोषित करना चाहिए। इस मुद्दे को भी कांग्रेसी सांसदों द्वारा लोकसभा के अगले सत्र में उठाया जाएगा।  पंजाब के  इन सभी मुद्दों को
 लेकर केंद्र की भाजपा सरकार की घेराबंदी की जाएगी। 

Vatika