शराब माफिया ने जकड़ा बीयर बाजार!

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 07:50 AM (IST)

जालंधर (बुलंद): पंजाब में कांग्रेस सरकार बनने के बाद से ही एक नया शराब माफिया सक्रिय हो गया था जो इस समय पंजाब में पूरी तरह से कारोबार फैला चुका है। शराब से जुड़े कारोबारियों की मानें तो पंजाब सरकार के कुछ बड़े नेताओं की शह पर यह शराब माफिया मनचाहे ब्रांड बेचने के लिए कारोबारियों को मजबूर कर रहा है।

सूत्रों की मानें तो बीयर बाजार पर पूरी तरह से एक ही ब्रांड का कब्जा हो गया है जबकि बीयर मार्कीट में 4-5 मुख्य ब्रांड हैं लेकिन पिछले एक साल से मार्कीट में ब्रांड की बीयर ठेकों में बेची नहीं जा रही है। इसका कारण यह है कि उक्त ब्रांड एक बड़े शराब घराने से संबंधित है जिसकी कांग्रेस सरकार में पूरी पैठ है। इसी चक्कर में बाजार में अन्य के ब्रांड गायब हो गए हैं। जानकार बताते हैं कि पंजाब के 80 फीसदी ठेकों पर जब भी बीयर लेने जाएं तो एक ही ब्रांड की बीयर बिकती दिखाई देती है। अगर ठेके वाले से कोई अन्य ब्रांड की बीयर मांगी जाए तो वह कहता है कि अन्य ब्रांड बेचकर हमने सरकार से दुश्मनी मोल लेनी है क्या।

ऐसे में यह साफ दिखाई दे रहा है कि पहले अकाली-भाजपा सरकार के 10 वर्षों में जिस प्रकार मनमानी के ब्रांडों की शराब और बीयर बाजार में बिकती रही उसी तर्ज पर अब कांग्रेस के करीबी शराब कारोबारी अपनी मनमर्जी चला रहे हैं जिसके चलते चक्की में शराब ठेकेदार पिस रहे हैं। एक शराब कारोबारी ने बताया कि उन्हें अन्य ब्रांडों की बीयर बेचने से इस कदर सख्ती से रोका जा रहा है कि संबंधित विभाग के कर्मचारी तक आकर कई बार चैकिंग कर लेते हैं कि कहीं किसी अन्य ब्रांड की बीयर तो नहीं ठेके पर बिक रही। ऐसे में ठेकेदारों के लिए ग्राहकों की डिमांड पूरी करना बेहद कठिन हो गया है।  

Anjna