पंजाब कांग्रेस प्रभारी पद में भी अब जल्द परिवर्तन के आसार

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 11:56 AM (IST)

जालन्धर(धवन): पंजाब कांग्रेस में केंद्रीय नेतृत्व द्वारा अगले कुछ दिनों में किए जाने वाले फेरबदल के साथ या कुछ दिन बाद पंजाब प्रभारी पद में भी परिवर्तन होने की संभावना साफ दिखाई दे रही है। कांग्रेसी सूत्रों ने बताया कि पंजाब के मौजूदा प्रभारी हरीश रावत पहले ही कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी को प्रभारी पद से मुक्त होने का आग्रह कर चुके हैं। पंजाब में अगले वर्ष के शुरू में होने वाले विधानसभा चुनावों के साथ उत्तराखंड विधानसभा के भी आम चुनाव होने हैं। रावत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वह अब अपना पूरा ध्यान उत्तराखंड की तरफ लगाने के इच्छुक हैं।

कांग्रेसी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी द्वारा अगले सप्ताह पंजाब कांग्रेस में किए जाने वाले संगठनात्मक फेरबदल को देखते हुए अब कांग्रेस में ये चर्चाएं भी चल रही हैं कि जल्द ही पंजाब का मामला हल करने के साथ ही नए केंद्रीय प्रभारी की नियुक्ति भी कर दी जाएगी। नए प्रभारी के कंधों पर महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां रहेंगी। कांग्रेसी सूत्रों ने बताया कि हरीश रावत को लगता है कि अगर वह उत्तराखंड की तरफ अपना ध्यान पूरी तरह से केंन्द्रित कर देते हैं तो उत्तराखंड में कांग्रेस कोदोबारा सत्ता में लाने में सफल होंगे।

भाजपा उत्तराखंड में अपने कई मुख्यमंत्री बदल चुकी है जिससे भाजपा की छवि को आघात पहुंचा है। रावत के साथ उत्तराखंड के कांग्रेसी जुड़े हुए हैं। केंद्रीय नेतृत्व अगर उत्तराखंड की कमान रावत के हवाले कर देता है तो उस स्थिति में कांग्रेस को जमीनी स्तर पर वह मजबूती देने में सफल होंगे।  सोनिया गांधी द्वारा अगले कुछ दिनों में पार्टी के राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण फेरबदल किए जाने के आसार हैं। यह भी कहा जा रहा है कि पंजाब सहित कई राज्यों में नए प्रभारियों की नियुक्तियां हो सकती हैं। अगले वर्ष पंजाब सहित 4-5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसे देखते हुए कांग्रेस नेतृत्व अब गंभीर दिखाई दे रहा है।

Content Writer

Vatika