पंजाब कांग्रेस ने किसानों के पंजाब बंद को दिया समर्थन

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 09:34 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने किसान विरोधी बिलों को लेकर 25 सितंबर को किसानों द्वारा किए जा रहे पंजाब बंद को खुला समर्थन देते हुए पंजाबियों से अपील की कि वह किसानों द्वारा किए गए आह्वान को देखते हुए पंजाब बंद को हर पक्ष से कामयाब करके केंद्र की मोदी सरकार को बता दें कि पंजाबी उनके कानूनों को किसी भी हालत में स्वीकार नहीं करेंगे तथा उनको रद्द करवा कर ही सांस लेंगे।

पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने बताया कि केंद्रीय सरकार द्वारा खेती सुधारों के नाम पर बनाए गए 3 नए कानून न सिर्फ किसानी बल्कि मजदूरों, दुकानदारों, व्यापारियों, आढ़तियों व सन्नतकारों के साथ-साथ पंजाब के हर वर्ग के लिए घातक सिद्ध होंगे। किसानी के तबाह होने से अर्थव्यवस्था पर भारी विपरीत असर पड़ेगा। पंजाब कांग्रेस विधायक दल के नेता तथा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि किसान विरोधी तीनों कानून इस बात का प्रमाण है कि मोदी सरकार किसानों को तबाह करने तथा राज्यों के सभी अधिकार अपने कब्जों में करके राज्यों को मात्र म्युनिस्पिल कमेटियों की तरह प्रबंधकीय इकाई बनाकर रखना चाहती है। यह कानून देश के संविधान में संघवाद की भावना के बिल्कुल उलट है। किसान विरोधी कानून बनाने के लिए शिरोमणि अकाली दल बराबर का जिम्मेदार है।

किसान बंद दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखें : कैप्टन 
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने किसानों द्वारा पंजाब बंद के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति को सख्ती से बनाकर रखने की अपील की है तथा साथ ही कोविड सुरक्षा प्रोटोकोल की सख्ती से पालना करने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि बंद के दौरान कानून व्यवस्था को लेकर कोई विघ्न नहीं पडऩे दिया जाएगा। उन्होंने किसानों से कहा कि वह इस बात का ध्यान रखें कि राज्य के नागरिकों को रोष प्रदर्शन विशेष रूप से कोविड संकट को देखते हुए किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। वह लोगों की जान माल का पूरा ध्यान रखें तथा अपने प्रदर्शन के दौरान उन्हें नुक्सान न पहुंचाएं।

Vatika