रेल बजट में पंजाब को नहीं मिला बड़ा प्रोजैक्ट

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 12:53 PM (IST)

फिरोजपुर(आनंद): पहले आम बजट के बाद रेलवे का अलग बजट पेश किया जाता था जिसमें रेल बजट को लेकर उत्साह होता था लेकिन एन.डी.ए. सरकार की ओर से इस प्रथा को बंद करने उपरांत इस बजट को आम बजट के साथ ही प्रस्तुत किया जाने लगा जिससे रेल बजट की अहमियत थोड़ी कम जरूर हुई है। वैसे रेल बजट में सरकार की ओर से कई खास पहलुओं पर जोर दिया गया लेकिन पंजाब के हाथ पूरी तरह से खाली ही रहे हैं। पंजाब को कोई बड़ा प्रोजैक्ट हमेशा की तरह नहीं मिला है। हालांकि रेलवे की ओर से प्राइवेट सैक्टर को ज्यादा ध्यान देने के लिए इस पर बल दिया जा रहा है साथ ही रेलवे के लिए 100 लाख करोड़ रुपए खर्च करने के लिए कहा गया है।  

रेलवे की खाली जमीन पर लगेगा सोलर प्रोजैक्ट
बजट में रेलवे की खाली जमीन पर सोलर प्रोजैक्ट लगाने का फैसला लिया गया है। जहां पर भी रेलवे की खाली पड़ी जमीन होगी वहां इस प्रोजैक्ट की शुरूआत की जाएगी और सोलर पैनल लगाए जाएंगे जिसकी बदौलत बिजली बचाने का काम किया जाएगा।

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप तहत दौड़ेंगी 1150 ट्रेनें
इस बजट में यह घोषणा की गई है कि देश में 1150 ट्रेनें पी.पी.पी. यानि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप तहत चलाई जाएंगी जबकि 4 रेलवे स्टेशनों को प्राइवेट सैक्टर की मदद से रि-डिवैल्प किया जाएगा साथ ही तेजस जैसी ट्रेनें विशेष तौर पर टूरिस्ट स्थलों के लिए चलाई जाएंगी।

यात्रियों को पड़ेगी बढ़े रेल किराए की मार
रेल बजट में रेल किराया बढ़ाने की बात कही गई है। यदि रेल किराया बढ़ता है तो इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। 

किसानों के लिए दौड़ेंगी किसान मेल
बजट में विशेष तौर पर किसानों के लिए किसान मेल चलाने की बात कही गई है और किसानों के लिए ये ट्रेनें विशेष तौर पर पी.पी.पी. के जरिए ही चलाई जाएंगी जिसके जरिए किसान अपना कृषि से संबंधित सामान मंगवा सकेंगे। 

देश के 7 रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास
बजट में नागपुर, साबरमती, ग्वालियर, अमृतसर आदि को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा जिसमें हवाई अड्डों जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। वैसे अमृतसर जैसे रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने की घोषणा ममता बैनर्जी के रेल मंत्री रहते हुए भी की गई थी। वहीं, बजट में एमेजॉन जैसी कम्पनी को काम के लिए कहा गया जिसके चलते यह कम्पनी पार्सल तथा गुड्स के लिए काम करेगी। 

वर्ष 2024 तक इलैक्ट्रिक हो जाएंगी सभी ट्रेनें
बजट में देश की सभी ट्रेनों को वर्ष 2024 तक इलैक्ट्रिक करने और उसके जरिए ही चलाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा मानव रहित रेल फाटकों का तिलिस्म पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा जबकि एक हजार रेलवे स्टेशनों में वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News