मुख्यमंत्री अमरेन्द्र ने 10वीं के शानदार नतीजों के लिए शिक्षा मंत्री सोनी की पीठ थपथपाई

punjabkesari.in Saturday, May 11, 2019 - 08:58 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के 10वीं कक्षा के बेहतरीन नतीजों के लिए आज पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी की पीठ थपथपाई है। शिक्षा मंत्री सोनी ने आज अमृतसर में मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह से मुलाकात की तथा उन्हें 10वीं के शानदार नतीजों के आंकड़े पेश किए।

मुख्यमंत्री ने स्वयं पिछले एक वर्ष से शिक्षा विभाग की कारगुजारी को सुधारने का बीड़ा उठाया हुआ था तथा समय-समय पर वह शिक्षा विभाग को दिशा-निर्देश जारी कर रहे थे। शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को बताया कि इस बार 10वीं के नतीजे लगभग 86 प्रतिशत से ऊपर रहे, जोकि अपने आप में एक रिकार्ड है। पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह के गांव बादल में इस बार नतीजा 80 प्रतिशत से भी ऊपर आया है, जबकि अकालियों के शासनकाल में यह नतीजा 35 से 40 प्रतिशत के बीच में रहता था।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने जिस तरह से सरकारी स्कूलों में आधारभूत ढांचा मजबूत करने का अभियान शुरू किया हुआ है तथा सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में परिवर्तित किया जा रहा है, उसे देखते हुए अगले एक वर्ष में ही शिक्षा बोर्ड का नतीजा शत-प्रतिशत आना शुरू हो जाएगा।सोनी ने मुख्यमंत्री द्वारा दिए जा रहे प्रोत्साहन के लिए उनका आभार जताते हुए कहा कि अब अगर पंजाब में आगे बढऩा है तो सबसे पहले शिक्षा ढांचे को पुन: मजबूत करना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री की बातों पर सहमति जताते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शिक्षा विभाग को फंडों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। पंजाब को बुलंदियों पर ले जाने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा लेने वाले विद्यार्थी देश के अन्य स्कूलों व प्राइवेट स्कूलों का मुकाबला कर सकें। 

Vatika