पंजाब चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, बुजुर्ग वोटर घर बैठे डाल सकेंगे वोट

punjabkesari.in Saturday, Oct 09, 2021 - 02:54 PM (IST)

चंडीगढ़: 2022 में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव को मुख्य रखते हुए पंजाब चुनाव आयोग की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है। इस फैसले के अंतर्गत राज्य के 80 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बुजुर्ग वोटर घर बैठे ही अपनी वोट डाल सकेंगे। इसके लिए बुजुर्ग वोटरों को बैलेट पेपर मुहैया करवाए जाएंगे। वह घर बैठे ही अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

कमीशन की तरफ से कोरोना महामारी के चलते यह फैसला लिया गया है। बुजुर्गो को इन्फेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा है और इस फैसले के अंतर्गत बुजुर्ग वोटर भीड़ से बचे रहेंगे। कमीशन की तरफ से ऐसे वोटरों की सूची बनानी शुरू कर दी गई है तांकि बैलेट पेपर छपवा कर तैयार रखे जा सकें। पिछले लम्बे समय से राज्य के अंदर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) द्वारा ही वोटिंग हो रही है। इतने साल बाद अब पहली बार चुनाव आयोग ऐसे बैलट पेपर बुजुर्गो के लिए मुहैया करवाने जा रहा है।

जो बुजुर्ग घर से पोस्टल बैलट पेपर के द्वारा वोट डालेंगे, उनके लिए घर में अलग तौर पर जगह बनाई जाएगी। वह किसी के दबाव के किसी भी पार्टी या उम्मीदवार को वोट डालें इस बात का धयान कखा जाएगा। वोटिंग के दौरान पूरे समय वीडीओग्राफी की जाएगी जिससे पारदर्शिता बनी रहे।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here 

Content Writer

Sunita sarangal