Punjab: इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर Flight से पकड़ा सोना, ऐसे छुपा कर भेज रहे तस्कर

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 12:54 PM (IST)

अमृतसर : कस्टम विभाग द्वारा अरब देश से आई एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट से करोड़ों रुपए की कीमत का सोना जब्त होने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में पैसेंजर सीट के नीचे 1.31 करोड़ रुपए कीमत का 2 किलो लावारिस सोना पकड़ा था, जिससे यह साबित होता है कि आज भी एसजीआरडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कुछ लोग अंदर ही अंदर तस्करों के साथ मिले हुए हैं और देश की सुरक्षा के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है। सुरक्षा एजेंसियों, मुख्य रूप से सीमा शुल्क विभाग के सामने यह सवाल खड़ा हो गया है कि इन दोनों मामलों में जब्त 1.82 करोड़ रुपए का सोना किसे मिलना था और किसे पहुंचाना था। यह भी माना जाता है कि जो 2 मामले फ्लाइट के अंदर थे, उन्हें ट्रेस प्लेन स्टॉक की मदद से ढूंढ लिया गया, लेकिन उनका पता नहीं चल पाया कि कौन सा अधिकारी या कर्मचारी तस्करों के साथ मिला हुआ है। इस रहस्य को सुलझाना एयरपोर्ट पर तैनात हर सुरक्षा एजेंसी के लिए एक बड़ी चुनौती है।

रंगे हाथ पकड़े जाने पर ही सख्त कार्रवाई करेगा विभाग

आमतौर पर जब भी किसी फ्लाइट के अंदर से यात्री की सीट के नीचे या फिर किसी अन्य स्थान पर लावारिस सोना पकड़ा जाता है, तो यात्री जिस सीट पर सोना छिपाया हुआ उस पर या फिर आसपास बैठा होता है, जोकि कस्टम विभाग की पकड़ में आ जाता है। सोने की तस्करी के मशहूर तस्कर राजू पर भी विभाग ने इसी तरह कार्रवाई की थी, लेकिन यह कार्रवाई इसलिए संभव हो पाई क्योंकि वह हिस्ट्रीशीटर था, लेकिन आमतौर पर ज्यादातर यात्रियों की सीट के नीचे से सोना पकड़े जाने पर वे दावा करते हैं कि उनका सोने से कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे में विभाग भी कोई कार्रवाई नहीं कर पाता क्योंकि कोर्ट में विभाग का पक्ष कमजोर रहता है, जब तक विभाग किसी व्यक्ति को सोने के साथ रंगे हाथ नहीं पकड़ता, तब तक कस्टम एक्ट को सख्ती से लागू नहीं किया जा सकता।

एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर सोने के तस्करों से मिलीभगत का इतिहास काफी पुराना है। तस्करी के मामले में अब तक कस्टम विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा ऐसे एयरपोर्ट ब्रिज ऑपरेटर, यात्री ड्राइवर, डॉग हैंडलर, प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी और यहां तक ​​कि एक एयरलाइन अधिकारी को भी गिरफ्तार किया गया है। कस्टम विभाग ने खुद अपने ही उन कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है जो सोना तस्करों के साथ मिलकर काम कर रहे थे। विभाग ने ऐसे कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें नौकरी से निकाल दिया है, बावजूद इसके विभाग का कोई न कोई कर्मचारी तस्करों से संबंध बना ही लेता है।

4 अप्रैल को भी यात्री के पास से पकड़ा 48 लाख का सोना 

2 अलग-अलग मामलों में फ्लाइट के अंदर से सोना पकड़े जाने के बाद 4 अप्रैल को शारजाह से आए एक यात्री के सामान से 48 लाख रुपये का सोना जब्त किया गया। इतना ही नहीं आईसीपी अटारी बॉर्डर पर पाकिस्तान से आने वाले यात्रियों की तलाशी के दौरान सोना भी पकड़ा गया था। हालांकि, इसका बाजार मूल्य ज्यादा नहीं था।

एयरपोर्ट के टॉयलेट में पकड़ा करोड़ों का लावारिस सोना 

एक बार फ्लाइट के अंदर यात्री सीट या वॉशरूम के साथ-साथ एसजीआरडी हवाई अड्डे के अंदर शौचालय से करोड़ों रुपए का लावारिस सोना जब्त किया गया था, जिसमें आज तक किसी भी संदिग्ध को गिरफ्तार नहीं किया गया है। ऐसे मामलों में पहले ऐसी परिस्थितियां थीं कि हवाई अड्डे पर तैनात कुछ सरकारी विभागों द्वारा कस्टम विभाग का समर्थन नहीं किया जा रहा था।

आई.सी.पी. अटारी को भी टारगेड बना चुके हैं सोना तस्कर

सोने की तस्करी करते समय तस्कर हर दिन कोई न कोई नई रणनीति अपनाते रहते हैं। जब देश के सभी हवाईअड्डों पर सख्ती हुई तो साल 2018 के दौरान तस्करों ने अफगानिस्तान से आने वाली सेब की पेटियों में 33 किलो सोना छिपाकर भेजा, जिसे कस्टम विभाग ने तत्परता दिखाते हुए पकड़ लिया और तस्करों के इरादों को नाकाम कर दिया सोना तस्कर आई.सी.पी खराब ट्रक स्कैनर का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Kamini