‘घर- घर हरियाली’ मुहिम के तहत 34 लाख पौधे मुफ्त बांटे : धर्मसोत

punjabkesari.in Monday, Sep 10, 2018 - 01:20 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): पंजाब सरकार द्वारा राज्य के पर्यावरण को साफ-सुथरा और प्रदूषण रहित बनाने के मंतव्य से शुरू की गई ‘घर-घर हरियाली’ मुहिम के अंतर्गत अब तक विभिन्न किस्मों के 34 लाख पौधे राज्य के नागरिकों को मुफ्त बांटे जा चुके हैं।

यह प्रगटावा करते हुए पंजाब के वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने बताया कि राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत अब तक 34 लाख पौधे राज्य निवासियों को मुफ्त मुहैया करवाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा शुरू की गई ‘आई हरियाली’ ऐप के अंतर्गत अब तक 3 लाख 40 हजार ऑडर बुक किए गए हैं। उन्होंने बताया कि ‘आई हरियाली’ एंडरॉयड मोबाइल ऐप के द्वारा लगभग 3 महीनों के समय के दौरान 14 लाख पौधे मुफ्त बांटे गए हैं। वर्णनयोग्य है कि एंडरॉयड मोबाइल ऐप डाऊनलोड करके राज्य का कोई भी नागरिक अपनी पसंद के 25 पौधे ऑनलाइन बुक करके हासिल कर सकता है।

धर्मसोत ने बताया कि एपल कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल करने वालों के लिए ‘आई हरियाली’ मोबाइल ऐप शुरू किया गया है, जिसको पिछले दिनों राज्य के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह द्वारा लांच किया गया। उन्होंंने बताया कि अब एपल मोबाइल इस्तेमाल करने वाले राज्य निवासियों को भी ऐप के जरिए अपनी पसंद के पौधे ऑनलाइन और मुफ्त प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।

Vatika