पंजाब सरकार 11 से 17 जनवरी तक मनाएंगे रोड सेफ्टी सप्ताह

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 02:14 PM (IST)

चंडीगढ़- पंजाब सरकार द्वारा भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की हिदायतों की पालना करते हुए 11 से 17 जनवरी, 2020 तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाने का फ़ैसला किया गया है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि सभी डिप्टी कमीश्नरों को सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाने और इस सप्ताह के दौरान सभी सम्बन्धित एजेंसियों जैसे कि पुलिस, स्वास्थ्य, सूचना एवं प्रचार, शिक्षा, पी.डब्ल्यू.डी. बी एंड आर और एन.जी.ओज़ के सम्मिलन को यकीनी बनाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।उन्होंने कहा कि इस सप्ताह केे दौरान जि़ला स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम और समारोह करवाए जाएंगे जिनमें रोड शोज़, विद्यार्थियों द्वारा मार्च, पेंटिंग मुकाबले, वाहन चालकों की आंखों का चैकअप, एन.जी.ओज़ के द्वारा सेमिनार और एफ.एम. रेडियोज के द्वारा छोटे संदेश आदि शामिल हैं।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि यह गंभीर चिंता वाली बात है कि भारत में हर साल सड़क हादसों में 1.50 लाख से अधिक लोग अपनी जान गवा देते हैं और कई अन्य गंभीर चोटों का शिकार होते हैं। यह प्रभावित परिवारों के लिए भारी आर्थिक तंगी और भावनात्मक सदमे का कारण बनती है। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह हर साल भारत के सभी राज्यों में मनाया जाता है जिससे सभी हिस्सेदारों को सडक़ों के सुरक्षित यातायात के प्रति अवगत करवाया जा सके।

Vaneet