पंजाब सरकार स्कूलों में खेल सुविधा मुहैया कराने के प्रति वचनबद्ध

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2019 - 06:17 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब सरकार राज्य के स्कूलों की खेल विंगों में प्रशिक्षण ले रहे खिलाड़ियों को हर एक सुविधा देने और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिए बेहतर बुनियादी ढांचा मुहैया कराने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है। यह जानकारी रविवार को यहां खेल और युवा मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने दी। 

उन्होंने कहा कि विभाग यह भी सुनिश्चित करेेगा कि सभी खेल विंग पारदर्शी और कुशल ढंग से चलें। सभी जिलों के स्कूलों में कुल 167 विंग स्थापित किए गए हैं जिनमें खिलाड़ियों के रहने का प्रबंध भी किया गया है। वर्ष 2019-20 के सैशन के लिए इन विंगों में 2830 छात्र खिलाड़ियों के दाखिले की मंजूरी दी गई है। सोढ़ी ने बताया कि खिलाड़ियों को पौष्टिक और मानक आहार देने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस मंतव्य के लिए एक कमेटी गठित की गई है जिसमें सम्बन्धित जिला खेल अफसर, सम्बन्धित स्कूल/विंग का प्रिंसिपल/इंचार्ज और सम्बन्धित खेल के प्रशिक्षक के साथ दो वरिष्ठ खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। 

खेल विभाग के अधिकारियों को इन खेल विंगों की नियमित समय पर जांच के निर्देश दिए हैं जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह विंग सुचारू और कारगर ढंग से चल रहे हैं। उन्होंने नौजवान खिलाड़ियों को खेल में शामिल करने संबंधी नीति की पालना के अंतर्गत इन विंगों के खिलाड़ियों को छोटी आयु से ही प्रशिक्षण देने के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब जल्द ही खेल क्षेत्र में अपनी शान फिर बहाल करेगा। 

Mohit