पंजाब सरकार ने जिला अधिकारियों को दिए किसी भी स्थिति से निपटने के निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Feb 28, 2019 - 12:05 AM (IST)

चंडीगढ़: भारत -पाक बीच तनाव के मद्देनजर पंजाब के चीफ सेक्रेटरी की तरफ से राज्य के जिला अधिकारियों को हर तरह की स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही राज्यों के डिप्टी कमिशनर, अस्पताल, फायर ब्रिगेड को भी हर तरह की स्थिति के लिए तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं और आर्मी के संपर्क में रहने के लिए कहा गया। इसके अलावा और अन्य निर्देश दिए गए हैं जोकि इस प्रकार हैं-

1. सारे जिलाधीश सैन्य प्रशासन के साथ सम्पर्क में रहें और स्थिति की जायजा लेते रहें। 
2. सभी जिलाधीश डिस्ट्रिकट डिजास्टर मैनेजमैंट पलैन को अपडेट रखें और अपातकाल स्थिति में इस्तेमाल सारे सम्पर्क नंबरों को अपने पास रखें।
3. जिलाधीश सारे विभागों को अपातकालीन स्थिति में उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करें और किसी प्रकार के संकट के दौरान विभिन्न विभागों के मध्य होने वाले तालमेल की जानकारी दें। 
4. जिलाधीश जिला व सबडिवीजन स्तर पर अपातकालीन सेवाओं की सक्रियता  की जांच करें।
5. जिलाधीश सिविल डिफैंस व होमगार्ड को तैयार रखें।
6. जिलाधीश सैन्य प्रशासन के साथ मिलकर पैट्रोलिंग के लिए संवेदनशील और रणनीतिक महत्व वाली सड़कों, पुलों, आर.बी.ओ., आर.यू.बी. की पहचान करें।
7. पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड को 24 घंटे बिजली सप्लाई व बी.एस.एन.एल. को सारे अस्पतालों, पुलिस स्टेशनों और अहम सरकारी दफ्तरों के फोन व मोबाइल नंबर चालू रखने को कहा गया है।
8. वाटर सप्लाई और सैनिटेशन विभाग को गांवों, कस्बों और शहरों में वाटर सप्लाई को जारी रखने के आदेश दिए गए हैं।
9. जिलाधीश अपातकालीन स्वस्थय सेवाओं को तैयार रखें, सरकारी के साथ-साथ निजी अस्पताल पूरी तरह से आप्रेशनल रखने और एम्बुलैंस सेवा को 24 घंटे तैयार रहने के लिए कहा गया है।
10. नगर निगमों को अपने तहत आते फायर टैंडर्स को तैयार रहने के लिए कहा गया है।
11. ट्रांसपोर्ट विभाग को रिक्वरी वैनों की व्यवस्था के लिए कहा गया है।
12. जिलाधीशों को अपने तहत आने वाले जिलालोक सम्पर्क दफ्तरों के माध्यम से सही व स्टीक जानकारी मीडिया में टैलीकास्ट किए जाने व छपने की जिम्मेदारी दी गई है।
13. लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर को एन.डी.आर.एफ.टी. तैयार रखने के लिए कहा गया है।
14. जिलाधीशो को पी.डब्ल्यू विभाग की मशीनरी के अलावा बोट्स, पनटून पुल, रेत बोरे व अन्य सामान के साथ तैयार रहने को कहा गया है।
15. बी.एस.एन.एल. को  राज्य में मोबाइल लैंडलाइन व अन्य सम्पर्क सेवाओं को चालू रखने के आदेश दिए गए हैं।
पाकिस्तान के साथ चल रहे तनाव के बीच सीमावर्ती राज्य पंजाब में इस तनाव के चलते पैदा होने वाली युद्ध जैसी संभावित स्थिति से निपटने  के लिए प्रशासनिक स्तर पर एक्साइज की। पंजाब के मुख्य सचिव के साथ हुई जिलाधीशों की मीटिंग के दौरान पंजाब के सारे जिलाधीशों को विभिन्न विभागों के साथ तालमेल रखने और युद्ध की स्थिति में होने वाले सरकारी एक्शन की जानकारी दी गई है। बुधवार देर शाम मुख्य सचिव की तरफ से आदेश जारी कर सारे जिलाधीशों को 15 निर्देश दिए गए हैं।

Pardeep